Biz & Expo

जानिए कैसे मिलेगा डिजिटल लोन,क्या है डिजिटल लोन,जानें लोन के लिए कैसे कर सकते आवेदन

भारत और दुनिया के एक तिहाई से अधिक लोग कोरोना महामारी के कारण दो मोर्चों पर लड़ाई लड़ रहे हैं। एक है जान बचाने की लड़ाई और दूसरी है रोजी-रोटी, कारोबार और अर्थव्यवस्था को बचाने की जद्दोजहद। कोविड पहली बार मार्च 2020 में सामने आया और आज, एक साल बाद भी, यह जीवन और देश की अर्थव्यवस्था के लिए खतरा है। कोरोना वायरस के हालिया वैरिएंट ने देश में सभी स्तरों पर व्यवसायों को फिर से परेशानी में डाल दिया है। देश के अधिकांश राज्यों ने कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए नए दिशानिर्देशों की घोषणा की है।

कोरोना वायरस वैक्सीन या टीका के लॉन्च और उपलब्धता के बाद भी स्थिति नियंत्रण में नजर नहीं आ रही है। राज्यों और देश में लगातार बढ़ती मौतों की खबर हैरान करने वाली है। व्यवसायी इस समय को किसी तरह से गुजार रहे हैं और कई नौकरी करने वाले घर से काम कर रहे हैं। हालाँकि हम इस कठिन समय में घर के अंदर रह रहे हैं, लेकिन हमारे वित्तीय दायित्व पहले वाले ही हैं। इस कठिन समय में डिजिटल कर्ज के जरिए आपको अपने वित्तीय दायित्वों को दूर करने में मदद मिल सकती है।

डिजिटल कर्ज क्या है?

डिजिटल लेंडिंग यानी डिजिटल कर्ज नए जमाने का लेंडिंग मॉडल (कर्ज देने की पद्धति) है, जिसके तहत ऑनलाइन तकनीक प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए कर्ज दिया जाता है। पर्सनल लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया काफी सरल है। आपको बस किसी भी ऑनलाइन कर्जदाता के पोर्टल या ऐप पर जाने और कर्ज के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है। ऐप या पोर्टल पर उपलब्ध ऐप्लिकेशन फॉर्म (आवेदन प्रपत्र) को भरकर डिजिटल पर्सनल लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है। ऑनलाइन पर्सनल लोन बहुउद्देश्यीय होते हैं और इसलिए आपकी किसी भी व्यक्तिगत या व्यावसायिक आवश्यकता के लिए इनका लाभ लिया जा सकता है।

डिजिटल कर्जदाता तत्काल पर्सनल लोन कैसे प्रोसेस करते हैं

कर्ज की आवश्यकता वाले प्रत्येक कर्जदार की एक विशिष्ट वित्तीय पृष्ठभूमि और आवश्यकता होती है। डिजिटल कर्जदाताओं के साथ स्वचालित सॉफ्टवेयर आपकी वित्तीय स्थिति के आधार पर आपको वर्गीकृत करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट होते हैं। जैसे ही आप कर्जदाता के पोर्टल या ऐप पर कर्ज के लिए आवेदन करते हैं, उनके सॉफ़्टवेयर द्वारा तुरंत आपके क्रेडिट इतिहास, वित्तीय स्थिति आदि की जाँच की जाती है। आपको अपनी क्रेडिट सीमा उस विशेष ऋणदाता की वेबसाइट या ऐप्लिकेशन पर मिलती है जिसके तहत आप कोई भी राशि उधार ले सकते हैं। अब, प्रारंभिक फॉर्म भरने और कर्ज की सीमा तय करने की की तरह ही फण्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया भी काफी तेज है। दस्तावेजीकरण प्रक्रिया तेज है क्योंकि आपको कोई भौतिक दस्तावेज़ जमा करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने सभी दस्तावेजों को कर्जदाता के ऐप या पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। जैसे ही आप कर्ज के दस्तावेज पोरे करते हैं और कर्ज के लिए आवेदन करते हैं, कर्ज की राशि आपके खाते में वितरित कर दी जाती है।

तत्काल व्यक्तिगत ऋण एप के माध्यम से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया में, आपको ऋणदाता के साथ आमने-सामने बातचीत करने की आवश्यकता नहीं है। इस प्रकार, यह नए जमाने का कर्ज मॉडल पूरी तरह से मिलेनियल्स के कर्ज की जरूरतों को पूरा करता है।

अगर आप लॉकडाउन की स्थिति में कर्ज चाहते हैं तो तत्काल व्यक्तिगत कर्ज (इंस्टेंट पर्सनल लोन) आपके लिए कर्ज का सबसे अच्छा विकल्प है। चूँकि सोशल डिस्टेंसिंग और घर पर रहना वायरस से सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका है, इसलिए डिजिटली संपादित होने वाली सभी चीजें हमें सुरक्षित रहने में मदद कर सकती हैं। इसलिए, जब आप अपने घर से बाहर निकले बिना अपनी ज़रूरत का कर्ज प्राप्त कर सकते हैं, तो आप सुरक्षित रहते हैं और अपनी जरूरत के पैसे समय पर और बिना किसी परेशानी के प्राप्त करते हैं।

डिजिटल पर्सनल लोन के लाभ

तत्काल व्यक्तिगत ऋण उन व्यक्तियों के लिए सही विकल्प हैं जिन्हें तत्काल धन की आवश्यकता है। एक डिजिटल कर्जदाता आपको कुछ ही घंटों में पर्सनल लोन प्रदान कर सकता है। तत्काल मिलने वाले पर्सनल लोन बहुउद्देश्यीय होते हैं और इसे किसी भी प्रकार के खर्च के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पर्सनल लोन में लचीलेपन की सुविधा होती है, इसलिए आप उधार ली गई राशि का उपयोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए कर सकते हैं। आप तत्काल मिले पर्सनल लोन के माध्यम से उधार लिए गए धन का उपयोग चिकित्सा व्यय, उच्च शिक्षा, शादी, यात्रा, गृह नवीकरण आदि के लिए कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार, यदि आप इस लॉकडाउन के दौरान धन के स्रोतों की तलाश कर रहे हैं, तो डिजिटल पर्सनल लोन आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। स्मार्टकॉइन देश में अग्रणी डिजिटल कर्जदाताओं में से एक है, जो डिजिटल कर्ज प्रदान करता है। इसलिए, यदि आपको इस चुनौतीपूर्ण समय में किसी वित्तीय सहायता की आवश्यकता है, तो आप उसे डिजिटल पद्धति से तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services