Health

जानिए कैसे करें कीवी का सेवन, बनाएं हेल्दी और स्वादिष्ट व्यंजन

स्वाद के साथ-साथ कीवी फल सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों में प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए भी कीवी का इस्तेमाल किया जाता है। कीवी का सेवन उन लोगों को खासतौर पर करना चाहिए जिन्हें डिहाइड्रेशन और ड्राई स्किन की समस्या रहती है। कीवी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जिससे शारीरिक कमजोरी को दूर करने में बहुत लाभ मिलता है। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें कीवी खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। ऐसे में आप कीवी से कुछ हेल्दी और टेस्टी डिशेज भी बना सकते हैं।

कीवी से बनाएं हेल्दी और टेस्टी डिशेज – 

कीवी का इस्तेमाल जूस और सलाद बनाने में ज्यादा किया जाता है लेकिन इससे स्मूदी, आइसक्रीम, केक और पेस्ट्री भी बनाई जा सकती हैं क्योंकि कीवी का खट्टा-मीठा और रसीला स्वाद इन चीजों को अधिक यमी बना देता है।

कीवी जूस – झटपट तैयार हो जाने वाला कीवी जूस स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। यह शरीर को ठंडक भी देगा और मुंह का जायका भी बेहतरीन कर देता है।

कीवी केक – फ्रेश क्रीम और कीवी से बना ये स्वादिष्ट केक घर में आसानी से बना सकते हैं। सेहत के साथ-साथ यह कुछ मीठा खाने की क्रेविंग भी कम कर देता है।

कीवी मॉकटेल या कीवी कूलर्स – नींबू, मिंट और कीवी से बनी ये एनर्जी ड्रिंक आसानी से घर में ही बना सकते हैं। चिलचिलाती धूप से आने के बाद यह एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करेगा।

कीवी सालसा – घर बैठे कीवी के साथ एवाकाडो और अन्य फलों के साथ नमक, काली मिर्च के साथ स्वादिष्ट सालसा बनाएं। स्वाद के साथ-साथ यह वेट लॉस में भी मदद करेगा।

कीवी स्मूदी – प्रोटीन और विटामिन से भरपूर यह कीवी स्मूदी नाश्ते में लेने का एक बेहतरीन विकल्प है। बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए यह डिश एकदम परफेक्ट ऑप्शन है।

कीवी मिल्कशेक – दूध के साथ बनी यह डिश सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें आप ड्राईफ्रूट्स डालकर इसको और भी ज्यादा रिच बना सकते हैं जो एक कंपलीट फूड की तरह काम करेगा।

कीवी पैनकेक्स – सुबह के नाश्ते या शाम की चाय के साथ के लिए आप कीवी पैनकेक्स बना सकते हैं। इसे शहद या मेपल सिरप के साथ सर्व कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services