Health

चेहरे पर लग गया है नाखून तो निशान हटाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

नाखून लंबे और खूबसूरत हो तो हर किसी का ध्यान उन्ही पर जाता है। लेकिन अगर यही नाखून आपके चेहरे या स्किन पर लगा जाए, तो आपकी खूबसूरती खराब हो सकती है। जी हाँ और नाखून के निशान काफी जिद्दी होते हैं, इसे हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर किसी कारण से नाखून के निशान हो गए हैं, तो इसे हटाने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं घरेलू उपाय, जो आप आजमा सकते हैं।

एलोवेरा की पत्तियों का इस्तेमाल- चेहरे और स्किन पर नाखून के निशान हटाने के लिए कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए एलोवेरा की ताजी पत्तियों को काट लें। उसके बाद इसे बीच से दो हिस्सों में काटें और इसके बाद इससे जेल निकाल लें। अब इसके बाद इस जेल को फ्रिज में थोड़ा सा ठंडा होने के लिए छोड़ दें और जब जेल ठंडा हो जाए, तो इसे अपने निशान पर लगाएं। ऐसा दिन में दो बार करें।

गुलाबजल और लोबान का तेल- चेहरे से निशान को हटाने के लिए गुलाजल और लोबान के तेल का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए गुलाबजल और लोबान के तेल को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। उसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर मालिश करें और इसके बाद इसे करीब 45 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसके बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। ऐसा दिन में दो बार करें।

विटामिन ई ऑयल– स्किन से नाखून के निशान को हटाने के लिए विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। जी हाँ और इस तेल को लगाने के लिए बस आपको 1 विटामिन ई ऑयल कैप्सूल की जरूरत है। कैप्सूल से ऑयल निकाल लें और इसके बाद इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब 10 मिनट के लिए इस तेल को लगाकर प्रभावित हिस्से की मालिश करें। दिन में तीन बार ऐसा करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services