Health

चेहरे पर करें इस खास उबटन का उपयोग,होंगे बहुत से फायदे

स्किन केयर की बात आते ही हमें याद आती अपनी नानी और मांओं की, जो शादियों या फिर किसी खास मौकों से पहले घर पर बने उबटन का इस्तेमाल चेहरे पर ग्लो लाने के लिए किया करती थीं। घर पर मौजूद चीज़ों- जैसे हल्दी, मसाले, औषधियां, बेसन और मेवों से जैसी चीज़ें जो आमतौर पर घर पर होती हैं, का पाउडर बनाकर उसे दूध, पानी या फिर शहद के साथ मिलाकर त्वचा को निखारने के लिए लगाया जाता था। इससे त्वचा पर किसी तरह का रिएक्शन नहीं होता और साथ ही आपकी स्किन लंबे समय तक हेल्दी रहती है। अगर आपने ने भी काफी समय से उबटन का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आइए आपको इसके फायदों की याद दिलाई जाए।

साइड इफेक्ट नहीं होते

जब आप केमिकल युक्त क्रीम्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो हमेशा साइड-इफेक्ट्स और त्वचा पर नुकसान का डर बना रहता है। कई बार इन प्रोडक्ट्स से फौरन ग्लो तो आ जाता है, लेकिन आगे चलकर नुकसान भी हो सकता है। वहीं, उबटन प्राकृतिक चीज़ों से मिलकर बना होता है, जिसके साइड-इफेक्ट्स नहीं होते, और आप इसे बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकती हैं।

हाइपर-पिग्मेंटेशन और अनइवन टोन से छुटकारा

त्वचा पर हाइपर-पिंग्मेंटेशन और अनइवन स्किन टोन की शिकायच लगभग सभी करते हैं। और इसे छिपाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल रोज़ करना भी ठीक नहीं है। बेहतर है कि आप उबटन का इस्तेमाल करें और इन परेशानियों से नेचुरल तरीके से छुटकारा पाएं। इसके लिए आपको उबटन से चेहरे को स्क्रब करना है, फिर इसे छोड़ दें और सूखने दें। इसके बाद पानी से धो लें। इसका नियमत इस्तेमाल, आपकी स्किन को इवनटोन देगा और पिग्मेंटेशन भी कम हो जाएगी।

एक्फोलिएट के फायदे

स्किन को एक्सफोलिएट करने के क्या फायदे होते हैं, यह हम सब जानते हैं। इसके लिए आप उबटन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि हाथों और पैरों पर भी इससे स्क्रब किया जा सकता है। यह डेड स्किन को हटाता है और नए सेल्स का उत्पादन करता है।

फ्रेश और मुलायम त्वचा

गर्म मौसम हमारी त्वचा को रूखा बनाता है, और सबसे पहले इसका असर चेहरे पर ही देखने को मिलता है। अपने उबटन में गुलाब की पंखुड़ियां, केसर और संतरे की छिलके का पाउडर भी मिला सकती हैं।

सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद

चाहे आपकी त्वचा ऑयली हो, नॉर्मल या फिर कॉम्बीनेशन। हर कोई अपनी त्वचा के हिसाब से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है। लेकिन उबटन ऐसी चीज़ है, जो सभी के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। आप इसमें कच्चा दूध, पानी या फिर शहद भी मिला सकती हैं, जो भी आपकी त्वचा को सूट करे। दूध और पानी ऑयली त्वचा के लिए अच्छा होता है और शहद ड्राई स्किन के लिए।

Related Articles

Back to top button
Event Services