National

कोविडशील्ड पर भारत-ब्रिटेन के बीच खत्म हुआ गतिरोध,ब्रिटिश राजदूत बोले-10 दिन का अनिवार्य क्वारंटाइन खत्म

भारत और ब्रिटेन के बीच यात्रा पाबंदियों को लेकर बनी तकरार खत्म हो गई है। ब्रिटेन ने भारतीयों के लिए अब 10 दिन का अनिवार्य क्वारंटाइन खत्म कर दिया है। इसके साथ ही कोरोना की कोविडशील्ड वैक्सीन को ब्रिटेन में मान्यता मिल गई है। अब भारत भी ब्रिटिश पर लगाई गई ऐसी पांबदी को खत्म करेगा। भारत में यूके के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने बताया कि कोविशील्ड पर यूके-इंडिया सहयोग से खुश हैं। भारत से यात्रा करने वाले लोग अब बिना क्वारंटाइन के यूके में प्रवेश कर सकते हैं।

शुक्रवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस से बातचीत की थी। भारत के जवाबी कदम को देखते हुए ब्रिटेन ने गुरुवार को एलान किया था कि 11 अक्तूबर के बाद से कोविशील्ड या उसकी तरफ से मंजूर दूसरी वैक्सीन की सभी डोज लगवाने वाले भारतीयों को ब्रिटेन पहुंचने पर 10 दिन के अनिवार्य क्वारंटीन में अब नहीं रहना होगा।

विदेश मंत्री जयशंकर और लिज ट्रस के बीच दोनों देशों के नागरिकों के यात्रा संबंधी मुद्दों पर विस्तार से बातचीत हुई थी। इस दौरान नागरिकों की आवाजाही को सुगम बनाने पर सहमति बनी है। उधर ब्रिटिश विदेश मंत्री से बातचीत के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया कर कहा, ‘ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस से बातचीत कर अच्छा लगा। दोनों देशों के बीच यात्रा को सुगम बनाने पर सहमति बनी। इससे रोडमैप 2030 को लागू करने में मदद मिलेगी।’

Related Articles

Back to top button
Event Services