Uttarakhand

उत्‍तराखंड दूसरी बार भाजपा सरकार बनने का रास्ता साफ,जानिए क्या है जीत के पांच बड़े कारण

साल 2017 के बाद 2022 विधानसभा चुनावों में भी भाजपा ने उत्‍तराखंड में पूर्ण बहुमत प्राप्‍त किया है। भाजपा के इस बड़ी जीत के लिए कोई राज्‍य में मोदी लहर को कारण मान रहा है तो कोई जनता द्वारा इसे डबल इंजन पर भरोसा करार दे रहा है। जो भी भाजपा ने लगातार दोबारा बहुमत प्राप्‍त कर नया इतिहास रच दिया है। आइए जानते हैं इसके पाचं बड़े फैक्‍टर…

भाजपा की जीत के पांच फैक्टर

-मोदी का नाम और छवि: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव रहा है। समय-समय पर इसे उन्होंने प्रदर्शित भी किया है।

-केंद्र पोषित परियोजनाएं: केंद्र सरकार द्वारा पिछले पांच साल को राज्य में एक लाख करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाएं दी गई हैं, जिनमें धरातल पर कार्य भी हुआ या हो रहा है।

-डबल इंजन पर भरोसा: केंद्र व राज्य में एक ही दल की सरकार होने से विकास कार्यों पर अड़ंगा नहीं लगने की मतदाता की सोच।

-भाजपा का मजबूत संगठन: पार्टी का संगठन बूथ स्तर तक विस्तृत है। कार्यकत्र्ताओं के रूप में ग्राम स्तर तक भाजपा का मजबूत नेटवर्क।

-महिला सशक्तीकरण की योजनाएं: केंद्र व राज्य सरकार ने महिला कल्याण की कई योजनाओं की शुरुआत की। महिला स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार के लिए ब्याजमुक्त ऋण योजनाओं का लाभ।

चुनाव में तीन उलटफेर

-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पराजय।

-पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत की हार।

-हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर जिलों में भाजपा का प्रदर्शन गिरा।

मोदी और नड्डा के नेतृत्व में भाजपा ने मारा चौका: जोशी

वहीं उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिले स्पष्ट बहुमत से गदगद केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में पार्टी ने चौका मारा है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य की जनता ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के चेहरे को स्वीकारने के साथ ही डबल इंजन पर मुहर लगाई है। उन्होंने राज्य की जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रति आभार भी जताया।

केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के प्रदेश चुनाव प्रभारी जोशी ने कहा कि कोविड की चुनौती के बीच भाजपा सरकार और संगठन सेवा कार्यों में जुटे रहे। चुनाव में भी जनता ने भाजपा की नीतियों के साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के चेहरे को स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष नड्डा के नेतृत्व में पार्टी ने राज्य में इतिहास रचा है। भाजपा को दो तिहाई से अधिक बहुमत मिलना इसका प्रमाण है। कांग्रेस को जनता ने फिर से नकार दिया।

जोशी ने कहा कि विपक्ष के लोग मुगालते में थे कि उत्तराखंड की रचना के बाद हर पांच साल में सत्ताधारी दल बदल जाता है। इस बार जनता ने यह मिथक तोड़ा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री धामी व भाजपा ने जो वादे किए हैं, उन्हें भाजपा सरकार पूर्ण करेगी। उन्होंने चुनाव में जीत के लिए राज्य की जनता और पार्टी कार्यकत्र्ताओं के प्रति आभार जताया।

समान नागरिक संहिता लागू करेगी सरकार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भले ही अपनी सीट से चुनाव हार गए, लेकिन पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने से खुश नजर आए। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हुए हमारे कार्य थे, जबकि दूसरी तरफ काले कारनामे करने वाले। जनता ने भाजपा को दो-तिहाई बहुमत दिया है, जो साबित करता है कि उसने कार्य करने वालों तो तरजीह दी है। उन्होंने कहा कि जब से मोदी प्रधानमंत्री बने हैं, तब से देश में कई मिथक टूटे हैं। राज्य में भी इस बार पांच साल में सत्ताधारी बदलने का मिथक टूटा है। उन्होंने दोहराया कि भाजपा की सरकार के शपथ ग्रहण के बाद प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू करने के मद्देनजर विशेषज्ञ कमेटी का गठन किया जाएगा। यह कमेटी ड्राफ्ट तैयार करेगी और फिर इसे लागू करेगी। पार्टी का संकल्प है कि प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए एक समान कानून होना चाहिए।

विजयवर्गीय ने थपथपाई धामी की पीठ

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पीठ थपथपाई। पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि धामी ने कम समय में अपने व्यक्तित्व से महत्वपूर्ण स्थान बनाया है। चुनाव में हार-जीत तो चलती रही है। पार्टी का कार्यकत्र्ता किस इच्छाशक्ति से मनोबल बढ़ाकर लंबी छलांग लगाता है, धामी इसकी मिसाल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य की जनता ने भाजपा को बहुमत देकर यह भी साफ कर दिया है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में वह मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाएगी। जो लोग प्रश्न उठाते थे, उन्हें भी राज्य की जनता ने करारा जवाब दिया है। जनता की जो भी अपेक्षाएं हैं, उसे भाजपा पूर्ण करेगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services