Uttarakhand

उत्तराखंड में 18+वालों के लिए कोरोना वैक्सीन खत्म, ग्लोबल टेंडर में भी कंपनियां नहीं

उत्तराखंड में 18 प्लस आयु वालों की वैक्सीन समाप्त हो गई है। वैक्सीनेशन अभियान ठप हो गया है। युवा टीकाकरण केंद्रों से निराश होकर लौट रहे हैं। अभी टीकाकरण केंद्रों पर सिर्फ 45प्लस आयु वालों के लिए ही अभियान चल रहा है। क्योंकि, इस कैटेगिरी में केंद्र सरकार से लगातार वैक्सीन मिल रही है। राज्यभर में संकट गहराया है। उत्तराखंड में सबसे अधिक दिक्कत 18 से 44 वर्ष वाली कैटेगिरी में आ रही है। इस कैटेगिरी में वैक्सीन पूरी तरह समाप्त हो चुकी है। पूर्व में जो भी वैक्सीन आई, वो लग चुकी है। 18 प्लस आयु वाले लोगों को 2.54 लाख वैक्सीन लग चुकी है। जबकि, 45 से अधिक आयु वाले 5.05 लाख लोगों को दोनों ही डोज लग चुकी हैं। इसके अलावा, एक बार की डोज 45 से ऊपर वालों को 16.44 लाख लग चुकी है। 18 प्लस श्रेणी में 1.42 लाख वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार के पास पैसा जमा भी कराया जा चुका है, लेकिन वैक्सीन कब आएगी, यह मालूम नहीं है?

टेंडर में नहीं आईं कंपनियां तो सीधे संपर्क साधा जाएगा
देहरादून। वैक्सीन की कमी दूर करने को सरकार ने ग्लोबल टेंडर किया है। इसकी पहली समयावधि में किसी कंपनी ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस पर टेंडर की समयसीमा बढ़ाई गई। अब कंपनियों और डिस्ट्रीब्यूटरों से संपर्क साधा जा रहा है। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी कह चुके हैं कि पूरा प्रयास किया जा रहा है कि, वैक्सीन की सप्लाई शुरू हो सके।

संकट : देहरादून में 18 प्लस की वैक्सीन खत्म 
देहरादून में युवाओं के टीकाकरण पर 17 दिन में ही संकट गहरा गया है। यहां 18 प्लस के लिए टीके करीब-करीब खत्म हो गए हैं। गुरुवार को केवल चार केंद्रों पर टीकाकरण हो सका। शुक्रवार को मसूरी में एक केंद्र पर टीकाकरण हो पाएगा। यही नहीं, अभी वैक्सीन आने कोई उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है। पूरे जिले में 10 मई को 11 केंद्रों पर युवाओं का टीकाकरण शुरू हुआ था, जिसे बढ़ाकर 13 किया गया। गुरुवार को चार केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। कारगी चौक के पास राधा स्वामी सत्संग भवन में एक केंद्र था। बाकी तीन केंद्र मसूरी, त्यूणी और ऋषिकेश में चल रहे थे। कोविन पोर्टल के प्रभारी डॉ. आदित्य सिंह ने बताया कि 10 मई से अब तक जिले में 18 प्लस श्रेणी में 36173 लोगों को वैक्सीन लगी है। लेकिन, अब 18 प्लस के लिए वैक्सीन लगभग खत्म हो गई है। मसूरी में एक केंद्र शुक्रवार को चलाया जाएगा, जहां सौ स्लॉट होंगे।

निजी अस्पताल में भी मारामारी: दून में अभी एक प्राइवेट अस्पताल यानी मैक्स में ही वैक्सीनेशन किया जा रहा है। यहां 900 रुपये प्रति टीका ऑनलाइन शुल्क लिया जा रहा है। लेकिन, यहां भी स्लॉट मिनटों में बुक हो जा रहे हैं।

45 प्लस के टीकाकरण में अभी दिक्कत नहीं
देहरादून जिले में अभी 45 प्लस के टीकाकरण में कोई दिक्कत नहीं है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव दीक्षित कहते हैं कि 45 प्लस वालों के लिए करीब 40 हजार से ज्यादा डोज उपलब्ध हैं। पूरे जिले में रोजाना 50 से ऊपर केंद्र बनाकर इस श्रेणी के लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services