Religious

इस बार होली पर बन रहा है ये विशेष योग, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त

होली का नाम आते ही मन में उल्लास एवं उमंग का भाव आने लगता है। साल 2021 में होली कब है? इसके बारे में जानते हैं। पंचांग के मुताबिक, इस साल होली का त्यौहार 29 मार्च को मनाया जाएगा। इस बार होली पर खास योग का निर्माण भी हो रहा है जो इस होली की अहमियत को बढ़ाती है।

होली पर बन रहा है शुभ योग: पंचांग के मुताबिक, होली का त्यौहार 29 मार्च सोमवार को फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाएगा। इस दिन ध्रुव योग निर्माण हो रहा है तथा चंद्रमा कन्या राशि में गोचर कर रहा होगा। अन्य ग्रहों की बात करें तो मकर राशि में शनि तथा गुरू विराजमान रहेंगे। शुक्र एवं सूर्य मीन राशि में रहेंगे। वहीं मंगल तथा राहु वृषभ राशि, बुध कुंभ राशि एवं मोक्ष की वजह से केतु वृश्चिक राशि में विराजमान रहेंगे।

होली रंगों का त्यौहार है: होली का त्यौहार रंगों का पर्व है। इस दिन एक दूसरे से गले मिलकर रंग लगाते हैं। रंग का मतलब प्रेम से हैं। शिकायतें भूलाकर लोगों से मिलने का भी त्यौहार है। हिंदू धर्म के मुताबिक, होली का त्यौहार दो दिनों तक मनाया जाता है। प्रथम दिन होलिका का दहन किया जाता है।

होलिका दहन का मुहूर्त: इस साल होलिका का दहन 28 मार्च रविवार के दिन पूर्णिमा की तिथि में किया जाएगा। होलिका दहन का मुहूर्त 18 बजकर 37 मिनट से 20 बजकर 56 मिनट तक रहेगा। तत्पश्चात, रंग की होली 29 मार्च सोमवार को खेली जाएगी।

होली की पूजा: होली की पूजा जीवन में सुख समृद्धि लाती है। बीमारी आदि से भी निजात दिलाती है। इस दिन प्रभु श्री विष्णु ने अपने भक्त प्रहलाद को होलिका से बचाया था। प्रभु श्री विष्णु की लीला से होलिका खुद जलकर भस्म हो गई।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services