Food & Drinks

इस तरह बनाये पनीर मसाला डोसा

डोसा दक्षिण भारत के मशहूर व्यंजन में से एक माना जाता हैं। हांलाकि अब यह पूरे देशभर में आसानी से उपलब्ध हो जाता हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए प्रोटीन से भरपूर पनीर मसाला डोसा बनाने की Recipe लेकर आए हैं। यह हेल्दी ब्रेकफास्ट का एक बेहतरीन ऑप्शन साबित होगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

डोसा पेस्ट – 1 बड़ी कटोरी

भरावन के लिए सामग्री

उबले आलू – 3
पनीर – 1 छोटी कटोरी
प्याज कटा – 1
चना दाल – 1 छोटी कटोरी
सूखी लाल मिर्च – 2
राई – 1 टी स्पून
अदरक (लच्छों में कटा) – 1 टी स्पून
हल्दी – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
कड़ी पत्ता – 12-14
नमक – स्वाद के अनुसार
तेल – जरूरत अनुसार

बनाने की विधि

पनीर मसाला डोसा बनाने के लिए सबसे पहले डोसे का पेस्ट एक बाउल में निकाल लें। अब भरावन तैयार करने की शुरुआत करें। सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसे मध्यम आंच पर तेल गरम करने के लिए रख दें। तेल गरम होने के बाद इसमें राई डालें। राई जब चटकने लगे तो इसमें सूखी लाल मिर्च डाल दें। मिर्च जब अच्छे से भून जाए तो उसमें प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। इस दौरान करछी को चलाते रहे। अब इसमें चना दाल भी डाल दें। कुछ देर फ्राई करने के बाद इसमें उबले आलूओं को मैश कर डाल दें। फिर पनीर को मैश कर इस मिश्रण में मिला दें।

इसके बाद अदरक लच्छे, लाल मिर्च, हल्दी और नमक को इस मिश्रण में अच्छे से मिक्स करें। सब चीजें जब अच्छे से मिल जाएं तो इसमें कड़ी पत्ता और नमक डालकर लगभग 5 मिनट तक अच्छे से फ्राई करें। इस तरह आपके डोसे का मसाला तैयार हो जाएगा।

अब एक नॉनस्टिक तवा लें और उसे मीडियम आंच पर रख दें। तवा गर्म होने के बाद उसमें डोसे का घोल डालें और चीले की तरह गोलाकार में फैलाएं। जब नीचे की तरफ से डोसा अच्छे से सिक जाए तो उसके चारों ओर तेल डालें और फिर डोसे को पलट दें। दूसरी तरह से सिकने के बाद डोसे को दोबारा पलटें और उसके बीच में आलू-पनीर का तैयार किया भरावन रख दें। अब डोसे को फोल्ड करें और एक प्लेट पर रखकर आंच बंद कर दें। इस तरह आपका पनीर मसाला डोसा नाश्ते के लिए तैयार हो गया है। इसे नारियल चटनी और सांभर के साथ सर्व कर सकते हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services