Tour & Travel

इस छुट्टियों में जरूर घूमने जाए ये खूबसूरत हिल स्टेशन, कम खर्च में हो जाएगा आपका काम

ज्यादातर लोग छुट्टियों में घर बैठने के बजाय कहीं घूमना-फिरना पसंद करते हैं। अब तो सर्दियों की शुरुआत भी हो गई है और इस मौसम में किसी हिल स्टेशन पर जाने का एक अलग ही मजा होता है। भारत में वैसे तो हिल स्टेशन बहुत सारे हैं, जो एक से बढ़कर एक खूबसूरत हैं, लेकिन अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो यहां से जो नजदीक हिल स्टेशन हैं, आप वहां की सैर कर सकते हैं। खास बात ये है कि दिल्ली-एनसीआर से नजदीक जो हिल स्टेशन हैं, वहां घूमने जाने के लिए आपको न तो ज्यादा पैसे ही खर्च करने पड़ेंगे और न ही ज्यादा समय। आपको बस 2-3 दिन का समय चाहिए और आप आराम से घूम कर आ सकते हैं। इसके अलावा खर्च की अगर बात करें तो पांच हजार से भी कम खर्च में इन हिल स्टेशन की सैर करके आ सकते हैं।

रानीखेत 

उत्तराखंड के कुमाऊं में स्थित रानीखेत घूमने के लिहाज से एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। यह दिल्ली से करीब 365 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आपके पास 2-3 दिन का समय हो तो आप आराम से यहां घूम सकते हैं। यहां आप कैंपिंग के साथ-साथ कई तरह की स्पोर्ट्स एक्टीविटीज का भी लुत्फ उठा सकते हैं। 
मसूरी 

यह खूबसूरत हिल स्टेशन भी उत्तराखंड में ही है और दिल्ली-एनसीआर से नजदीक ही है। यहां भी घूमने के लिए दो से तीन दिन का समय काफी है। यहां आप ट्रेकिंग के साथ-साथ खूबसूरत वॉटर फॉल देखने का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आपको 500-600 रुपये में होटल आराम से मिल जाएगा, जहां आप ठहर सकते हैं।

कसौली 

यह भी एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। दिल्ली से कालका जाने वाली ट्रेन लेकर आप आराम से कसौली पहुंच सकते हैं। यहां का रहस्यमय और निर्मल वातावरण हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां की प्राकृतिक छटा देखकर पर्यटक अभिभूत हो जाते हैं। 

ऋषिकेश 

एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के लिए ऋषिकेश सबसे बेहतरीन जगह है। रीवर राफ्टिंग के लिए यह जगह देशभर में प्रसिद्ध है। दिल्ली से करीब 230 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ऋषिकेश जाना बेहद ही आसान है। आप ट्रेन या फिर बस के सहारे आराम से ऋषिकेश जा सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button
Event Services