EducationUttar Pradesh

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने आखिरी सेमेस्टर को छोड़कर सभी ईवन सेमेस्टर की ऑफलाइन परीक्षाओं को किया रद्द…

इलाहाबाद विश्वविद्यालय परिसर और सम्बन्ध संस्थानों व कॉलेजों में विभिन्न कोर्सेस के ईवन सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं के बड़ी खबर। विश्वविद्यालय ने आखिरी सेमेस्टर को छोड़कर सभी ईवन सेमेस्टर की ऑफलाइन परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा आज, 28 अक्टूबर 2021 को जारी नोटिस के अनुसार, “विभिन्न कोर्सेस के दूसरे, चौथे, छठें और आठवें सेमेस्टर की परीक्षाओं को परीक्षा समिति की हुई बैठक के बाद रद्द करने का निर्णय लिया गया है। इन सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर अगले सेमेस्टर में प्रमोट किये जाएंगे।”

दीवाली बाद से शुरू होंगी क्लासेस

दूसरी तरफ, इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने सोशल मीडिया के जरिए जारी अपने अपडेट में कहा कि हायर सेमेस्टर में प्रमोट किये गये स्टूडेंट्स की क्लासेस दीवाली की छुट्टियों के बाद से आयोजित की जाएंगी। हालांकि, क्लासेस का आयोजन हाईब्रिड यानि ऑफलाइन और ऑफलाइन दोनो ही मोड किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, विश्वविद्यालय ने सभी छात्र-छात्राओं के लिए ऑफलाइन कक्षाएं 17 दिसंबर 2021 से आयोजित किये जाने की घोषणा की है, लेकिन उसम समय की कोविड की स्थिति को ध्यान में रखा जाएगा।

मार्च में होंगी वार्षिक परीक्षाएं

इनके अतिरिक्त ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने कहा है कि वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन मार्च 2022 में किया जाएगा। परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी और परीक्षा के दौरान कोविड गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा।

बता दें कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने विभिन्न विभागों, संस्थानों, केंद्रों और कॉलेजों को एक दिन पहले ही, यानि 27 अक्टूबर 2021 को नोटिस जारी करते हुए कहा था कि फाइनल सेमेस्टर को छोड़कर सभी ईवन सेमेस्टर के इंड-सेमेस्टर एग्जाम ऑफलाइन मोड में आयोजित किये जाएंगे। अपने इस नोटिस में विश्वविद्यालय ले क्वेश्चन पेपर फॉर्मेट का ब्यौरा देते हुए कहा था कि परीक्षा दो घंटे की होगी और इसमें चार प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी के आधार पर विश्वविद्यालय वे सभी संस्थानों से 23 नवंबर से परीक्षाएं शुरू करने का शेड्यूल 1 नवंबर 2021 तक जमा कराने को कहा था।

Related Articles

Back to top button
Event Services