National

इजरायली सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश के लिए अपने ‘ग्रीन पास’ प्रतिबंधों को लागू किया 

इजरायल ने अपने ‘ग्रीन पास’ प्रतिबंधों को लागू करना शुरू कर दिया है, विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर केवल उन लोगों के प्रवेश को सीमित कर दिया है, जिन्हें तीसरा कोविड -19 बूस्टर शाट मिला है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीन पास का प्रवर्तन, कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इजरायल सरकार की योजना का हिस्सा है, जिसके तहत काम रविवार को दो सप्ताह से अधिक की देरी के बाद शुरू हुआ। नए दिशानिर्देशों के तहत, एक व्यक्ति को पूरी तरह से टीकाकरण करवाने और ग्रीन पास प्राप्त करने के योग्य होने के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन की तीसरी खुराक प्राप्त करनी होगी। बताया गया कि जो लोग हाल ही में स्वस्थ हुए हैं वे भी पात्र हैं।

ग्रीन पास छह महीने के लिए वैध बारकोड है जो रेस्तरां, कैफे, बार, सांस्कृतिक और खेल आयोजनों, सिनेमा, शादियों, जिम, सम्मेलनों और होटलों सहित विभिन्न स्थानों में प्रवेश को आसान बनाएगा। क्रम में नए नियमों का पालन करने के लिए, ये वेन्यू अब प्रवेश की अनुमति देने से पहले क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए बाध्य रहेंगे। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ग्रीन पास का प्रवर्तन 3 अक्टूबर से शुरू होना था, लेकिन तकनीकी कारणों से इसमें देरी हुई। सितंबर की शुरुआत से दैनिक मामलों की संख्या में लगभग 80 फीसद की कमी देखी गई, जहां इजरायल में नए संक्रमणों और गंभीर बीमारी में तेज गिरावट के बीच यह कदम उठाया गया है। अगस्त के अंत में 766 मामलों के चरम पर होने के बाद, रविवार को यह संख्या गिरकर 388 हो गई।

ग्रीन पास को इजरायल में व्यापक रूप से लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन की तीसरी खुराक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के एक उपकरण के रूप में देखा जा रहा है। सरकार ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण करवाकर मौजूदा चौथी लहर से निपटने के लिए तैयारी रहना सही समझा है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अब तक देश के 9.3 मिलियन लोगों में से लगभग 41 फीसद लोगों को तीसरी खुराक मिल चुकी है।

Related Articles

Back to top button
Event Services