Tour & Travel

आप भी फ्री में ले सकते हैं दिल्ली में घूमने-फिरने के साथ इन चीज़ों का मज़ा

दिल्ली एक ऐसी जगह है जहां आकर आप एक साथ कई सारी चीज़ों का मज़ा ले सकते हैं। एडवेंचर से लेकर शॉपिंग, डिस्को से लेकर धार्मिक जगहों तक यहां हर किसी के लिए ढेरों ऑप्शन्स अवेलेबल हैं। अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं तो यहां के स्ट्रीट फूड्स आपको लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। तो आज हम यहां जानने वाले हैं दिल्ली के कुछ ऐसे ठिकानों के बारे जहां आप मुफ्त में कर सकते हैं एंजॉय।

1. बंग्ला साहिब गुरुद्वारे का लंगर

बिना पैसे खर्च किए जायकेदार खाना खाना चाहते हैं तो पहुंच जाएं बंग्ला साहिब गुरुद्वारा। जहां सुबह 9 बजे से लंगर खिलाने का कार्यक्रम शुरु हो जाता है और दोपहर 3-4 बजे तक चलता है। फिर शाम को 7 बजे से शुरु होता है और रात 10-11 बजे तक चलता है। ऐसा माना जाता है कि यहां रोजाना तकरीबन 10,000 लोगों को खाना खिलाया जाता है। तो बंग्ला साहिब गुरुद्वारा आकर आप भक्ति के साथ ही लंगर चखना मिस न करें।

2. लोटस टेंपल में मेडिटेशन

लोटस टेंपल आकर आप शांति के कुछ पल बिता सकते हैं वो भी बिना एक रुपया खर्च किए। दिल्ली में धार्मिक जगहों की कोई कमी नहीं लेकिन जिस सुकून का एहसास यहां मिलता है वो शायद ही आपको कहीं और मिले। यहां किसी भी धर्म-संप्रदाय के लोग आकर मेडिटेशन कर सकते हैं। लोटस टेंपल की शांति और बनावट दोनों ही अपने आप में अद्भभुत है

3. निजामुद्दीन दरगाह की कौव्वाली

निजामुद्दीन दरगाह में हर गुरुवार कौव्वाली का आयोजन होता है। खुले आकाश में कौव्वाली गाते गायकों को देखने और सुनने का अपना अलग ही आनंद है जिसका एहसास आपको यहां आने के बाद ही होगा। तो अगर आप इसके शौकीन हैं तो यहां एक बार जरूर आएं, जिसके लिए आपको कुछ भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं।

4. लोधी गॉर्डन में बिताएं सुकून के पल

लाइफ की भागदौड़ में कुछ पल सुकून के बिताने का दिल हो बगैर पैसे खर्च किए तो निकल जाएं लोधी गॉर्डन की ओर। जहां पक्षियों की चहचहाहट, साफ पानी के तालाब, गुंबद और भी कई खूबसूरत नजारे मौजूद हैं आपके दिन को खुशगवार बनाने के लिए।

Related Articles

Back to top button
Event Services