National

अगर आप भी दिल्ली मेट्रो की सेवाओं में बदलाव चाहते हैं तो डीएमआरसी को दीजिए आनलाइन सुझाव

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) सोमवार से उपभोक्ता संतुष्टि सर्वे शुरू कर रहा है। यह सर्वे मेट्रो ट्रेनों की उपलब्धता मेट्रो में सफर के दौरान परिचालन से जुड़ी सूचनाएं, सेवा की गुणवत्ता सहित सात मानकों के आधार पर होगा।

28 अगस्त तक होगा यह सर्वे

यदि इन मानकों पर मेट्रो से जुड़ी सेवा में कोई खामी नजर आती है तो यात्री दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की वेबसाइट के जरिये अपना सुझाव डीएमआरसी (DMRC) को दे सकते हैं। 28 अगस्त तक यह सर्वे होगा। डीएमआरसी का कहना है कि यात्रियों से मिले सुझावों के आधार पर सुविधाओं में सुधार किया जाएगा।

सुझाव के आधार पर मेट्रो सेवा में किया जाएगा बदलाव

डीएमआरसी इससे पहले भी सात बार इस तरह का सर्वे करा चुका है। डीएमआरसी का कहना है कि इस तरह के सर्वे का मुख्य मकसद यात्रियों से मेट्रो सुविधाओं के बारे में प्रतिक्रिया लेना है जिससे यह पता चल सके कि यात्री मेट्रो की सेवा से कितने संतुष्ट हैं। इसके परिणाम के आधार पर मेट्रो की सेवाओं में बदलाव किया जाता है।

दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट के मुख्य पेज पर उपभोक्ता सर्वे का एक लिंक उपलब्ध रहेगा, जिसे क्लिक करके यात्री अपना सुझाव दे सकते हैं। सर्वे का फार्म हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा।

सर्वे के लिए DMRC ने तय किए सात मानक

डीएमआरसी ने सर्वे के लिए सात मानक निर्धारित किए हैं जिसमें उपलब्धता-सुलभता, सूचना, सेवा की गुणवत्ता, कस्टमर सर्विस, मेट्रो स्टेशन के बाहर की स्थिति, सुरक्षा-सुविधाजनक और यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाएं शामिल। इनमें से हर एक विषय पर चार दिन दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट पर फार्म उपलब्ध रहेगा। चार दिन बाद आनलाइन फार्म का विषय बदल जाएगा।

उल्लेखनीय है कि कई मेट्रो स्टेशनों के बाहर अतिक्रमण बड़ी समस्या बन चुकी है। इसके अलावा मेट्रो में पाकेटमारी घटनाएं भी होती हैं। हाल ही में मेट्रो में युवती के साथ छेड़छाड़ का भी मामला सामने आया था। यात्री इन तमाम विषयों पर अपनी राय रख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services