Health

हार्ट और कैंसर जैसी रोगों से बचता है इस फल का फूल

केले के फूल में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ई की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारण यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो जाता है। केले के फूल कई तरह की बीमारियों को ठीक कर सकते है। इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो अपने खाने में केले के फूलो को ज़रूर शामिल करे।

आइये जानते हैं केले के फूल कैसे हमारी सेहत को ला​भ पहुंचाते है-

1-एक रिसर्च के अनुसार केले के फूल शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है जिसके वजह से शुगर पेशेंट्स के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

2-मैगनीशियम से भरपूर केले के फूल आपके मूड को बदल कर स्ट्रेस के लेवल को कम करते है।

3-इन फूलों में एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा होने के कारण यह उन फ्री रैडिक्ल्स को हमारे शरीर में बढ़ने से रोकते है जो हमारे हेल्दी सेल्स पर अटैक कर के उसे डैमेज करते हैं, जिससे हार्ट की बीमारी, कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा नहीं होता है।

4-अगर पेट में एसिडिटी की समस्या है तो केले के फूलो का सेवन करे। एसिडिटी की समस्या में बहुत जल्दी आराम मिलेगा। इसके साथ ही अगर पेट फूला हुआ है तो भी इन फूलो का सेवन फायदेमंद होता है। 

 5-केले के फूलो में बहुत सारा आयरन मौजूद होता है, जो कि खून में हीमोग्लोबिन बढाने का काम करता है। 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button