HaryanaSocial

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में आज CM मनोहर लाल करेंगे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन, 15 देशों के वैज्ञानिक लेंगे हिस्सा

हिसार।  चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में वैश्विक खाद्य-पोषण सुरक्षा, स्थिरता और स्वास्थ्य के लिए रणनीति विषय पर 4 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन शुरू होगा। इसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्यातिथि होंगे और सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद वे देश व विदेश के प्रसिद्ध शोध संस्थाओं से आने वाले प्रख्यात वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे।

साथ ही कृषि क्षेत्र में उद्यमिता से संबंधित प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे।  कुलपति एवं इस सम्मेलन के मुख्य संरक्षक प्रो. बीआर काम्बोज ने सम्मेलन की तैयारियों को लेकर विश्वविद्यालय के अधिकारियों की मीटिंग लेकर प्रबंधों की समीक्षा की और उचित दिशा-निर्देश दिए। विश्वविद्यालय में 4 से 6 दिसंबर तक तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

900 वैज्ञानिक व शोधार्थी भाग लेंगे

इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, कजाखस्तान, जापान, मिस्त्र, फ्रांस, जर्मनी, ट्यूनिशिया, ब्राजील, मोराको सहित 15 देशों के 900 वैज्ञानिक व शोधार्थी भाग ले रहे हैं। कुलपति ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के प्रारंभिक सत्र में फ्रांस के आइपीसीसी नोबेल पुरस्कार के सह-विजेता प्रोफेसर आर्थर सी. रिडेकर व अमेरिका की टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय के संकाय फेलो प्रोफेसर सर्जिओ सी. कापारेडा तकनीकी विषयों पर अपने व्याख्यान देंगे।

इस दौरान एडीजी आइसीआर डा. एसके शर्मा, एडीजी आइसीआर डा. बीपी मोहंती इत्यादि शामिल होंगे।

मुख्य वक्ता… विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक एवं सम्मेलन के आयोजन सचिव डा. जीतराम शर्मा ने बताया कि तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने वाले मुख्य वक्ताओं में जर्मनी से डा. डिटर एच त्रुट्ज ओस्नाबु्रक, डेनमार्क से डा. अहमद जहूर,

जापान से प्रोफेसर यो तोमा व डा. टाकुरो शिनानो, कजाकिस्तान से डा. विक्टर कामकिन व डा. ओक्साना एर्माकोवा, फ्रांस से डा. बोचाइब खदरी, पौलेंड से डा. टकाओ इशिकावा, मिस्त्र से डा. हासम रूश्दी, कोलम्बिया से डा. देवकी नंदन, सीम्यीट मैक्सिको से डा. एमके गथाला एवं डा. मैक्सवेल मकोंडीवा, ब्राजील से डा. फ्रांसिस्को फग्गिओं व डा. वाल्मी हैजे-फग्गिओं, ईरी-शार्क से डा. राबे याहया, ईक्रीसेट से डा. एसके गुप्ता, कैलिफोर्निया से डा. चंद्र पी अरोड़ा अपने-अपने विषयों पर व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services