Uttar Pradesh

सहालग से सर्राफा बाजार में उछाल, शादी में बचे खर्च से खूब कर रहे खरीदारी

सोै0 हिन्दुस्तान –  सहालग में लॉकडाउन का साया सर्राफा बाजार के लिए शगुन साबित हो रहा है। बाजार में शादी-ब्याह करने वाले परिवार आभूषण की खरीदारी जमकर कर रहे हैं। सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि शादी-ब्याह में लगे सख्त प्रतिबंध से लोगों के बजट में अच्छी खासी बचत हो रही है। ऐसे में वह लोग अपने पैसे का इस्तेमाल आभूषणों की खरीदारी करके अपने बच्चों को मजबूती देने का काम कर रहे हैं।

लॉकडाउन बना वरदान
सर्राफा बाजार के लिए लॉकडाउन के नियम वरदान बनकर आए हैं। चौक के सर्राफा कारोबारी कैलाशचन्द्र जैन बताते हैं कि इस समय शादी-ब्याह करने वाले परिवार आभूषणों की खरीदारी अच्छी मात्रा में कर रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि लॉकडाउन में शादी-ब्याह करने में कुछ सख्त निर्देशों का पालन करना है जिसमें 30 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते या सोशलडिस्टेसिंग को लेकर आने -जाने व शादी ब्याह के पूजा पाठ में भी कुछ ही लोग रह सकते हैं। यह ऐसे नियम हैं कि अब शादी-ब्याह में खर्चीला आयोजन नहीं किया जा सकता। जिसका असर यह हुआ कि बिटिया या लड़के के परिवार वाले शादी के लिए जो बजट बना रखा था उसका बचा हुआ पैसा आभूषण खरीदने में लगा रहे हैं। इसका असर यह हुआ कि लॉकडाउन के कारण बाजार भले ही दो महीने बंद रहा हो लेकिन बाजार खुलते ही और सहालग आने से बाजार में अच्छी उछाल है।

दाम बढ़ने से बेचने वालों की भी संख्या बढ़ी
लॉकडाउन शुरू होने से अब तक दस ग्राम सोना में लगभग आठ हजार रुपये की बढ़ोत्तरी हो चुकी है। ऐसे में जब बाजार खुले तो सर्राफा दुकानों पर खरीदने वालों के साथ बेचने वाले ग्राहक भी पहुंच रहे हैं। जानकीपुरम में ज्वैलरी दुकान के मालिक आकाश बताते हैं कि इस समय ग्राहक अपना सोना बेचने के लिए ज्यादा आ रहे हैं। जबकि खरीदार जो आ रहे हैं वह बढ़ी खरीदारी न करके पायल, बिछिया, नाक की कील जैसे सामान ही खरीद रहे हैं। 

लॉकडाउन खुलने के सहालग शुरू होने से सर्राफा बाजार में रौनक लौटी है। शादी-ब्याह करने वाले परिवार अच्छी मात्रा में आभूषणों की खरीदारी कर रहे हैं। अगर यही ट्रेंड रहा तो बाजार पिछली बार के सहालग की बिक्री को दोहराएगा।
आदीश जैन, सराफा कारोबारी चौक

लॉकडाउन में दो महीने की बंदी के बाद सहालग का आना सर्राफा बाजार के लिए शुभ संकेत है। क्योंकि कोई भी परिवार बिना आभूषण की खरीदारी के शादी-ब्याह जैसा आयोजन कर ही नहीं सकता। इसका असर बाजार में दिख रहा है। 
विशाल निगम, सर्राफा कारोबारी अमीनाबाद

सर्राफा बाजार के बुलियन कारोबार पर अभी सहालग का असर ज्यादा नहीं पड़ा है। लेकिन सहालग की वजह से बाजार जरूर चल निकला है। अगर आभूषण की दुकान में खरीदारी बढ़ेगी तो जाहिर है कि बुलियन कारोबार भी बढ़ेगा।
राहुल गुप्ता, बुलियन कारोबारी

सहालग की वजह से बाजार अच्छा जा रहा है। लॉकडाउन की वजह से दो महीने का बंद बाजार अब इस सहालग की वजह से कुछ जरूर अच्छा जाएगा। ग्राहक भी खरीदारी करने के लिए बाजार आ रहा है। 
उमेश पाटिल, आभूषण व बुलियन कारोबारी 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services