Food & Drinks

सबसे आसान विधि से घर पर बनाए बाजार जैसी गजक

आजकल ठंड का मौसम है और जल्द ही मकर संक्रांति भी आने वाली है। ऐसे में अगर आप गजक खाने के शौकीन है और कोरोना संक्रमण को देखते हुए बाहर से नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप गजक घर पर बना सकते हैं। जी हाँ, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप घर पर बना सकते हैं गजक।

गजक बनाने की सामग्री:- 
सफेद तिल 200 ग्राम
गुड़ 300 ग्राम
15-16 कटे हुए बादाम
15-16 कटे हुए काजू
2-3 पिसी हुई इलायची
3 चम्मच घी

गजक बनाने की रेसिपी:- इसके लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तिल को अच्छी प्रकार सेक लें। अब तिल जब भुनने लगेगा तो उसमें हल्की सी खुशबू आने लगती है। उसके बाद तिल को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। अब कड़ाही में घी तथा गुड़ डालकर धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद तिल को मिक्सी में दरदरा पीस लें। अब गजक बनाने के लिए एक गहरी प्लेट में घी लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद गुड़ की चाशनी में इलायची पाउडर तथा तिल मिलाकर मिक्स कर लें। अब गैस बंद कर दें तथा प्लेट में डालकर इस मिश्रण को फैला दें। अब इसपर कटे हुए मेवे लगा दें तथा गजक को थोड़ा हाथ से सेट करके बेलन से बेलकर फैला दें। इसके लगभग 10 मिनट पश्चात् आप चाकू से गजक को इच्छानुसार शेप में काट लें। अब करीब  30 मिनट तक गजक को सेट करने के लिए छोड़ दें। अंत में इसे किसी एयरटाइट डब्बे में बंद करके रख लें।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button