Education

बिहार सर्किल में नौकरी पाने का अंतिम अवसर कल, तुरंत करें अप्लाई

भारतीय डाक के बिहार सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पद पर आवेदन करने की अंतिम दिनांक बढ़ा दी गई. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अब तक इन पदों पर आवेदन नहीं किया है वो आधिकारिक पोर्टल appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर लें. हालांकि, इंडिया पोस्ट की तरफ से बिहार सर्किल की 1940 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया एक बार फिर आरम्भ की गई. 

महत्वपूर्ण तिथियां:-
आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 27 अप्रैल 2021
आवेदन करने की आखिरी दिनांक- 14 जुलाई 2021 

पदों का विवरण:-
बिहार सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पद पर कुल 1940 पद भरे जाएंगे. इसमें अनारक्षित श्रेणी के लिए 903 सीटें, आर्थिक तौर पर कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 146 सीटें, ओबीसी श्रेणी के लिए 510 सीटें, एससी अभ्यर्थियों के लिए 294 सीटें तथा अभ्यर्थियों के लिए 45 सीटें तय हुई है. इसके अतिरिक्त पीएच वर्ग के लिए 42 सीटों पर भर्तियां होंगी.

शैक्षणिक योग्यता:-
इसके लिए आवेदक के पास किसी भी बोर्ड से 10वीं पास होना जरुरी हैं. साथ ही अभ्यर्थियों को अंग्रेजी और स्थानीय भाषा की भी जानकारी होनी चाहिए. 

आयु सीमा:-
ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु की सीमा में तीन वर्ष और एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की पांच वर्ष की छूट दी गई है.

ऐसे करें आवेदन:- 
इंडियन पोस्ट के बिहार सर्किल में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल- appost.in पर जाना होगा.
पोर्टल होम पेज पर बाईं तरफ दिए Bihar (1940 Posts) पर क्लिक करें.
अब रजिस्ट्रेशन के लिंक पर जाएं.
इसमें online application from 30.06.2021 to 14.07.2021 के लिंक पर क्लिक करें.
यहां मांगे गए विवरण भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें.
पंजीकरण के पश्चात् एप्लीकेशन फॉर्म भरें.
एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट अवश्य ले लें.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button