Life Style

नारियल तेल में इन 3 चीजों को मिक्स करके बालो में लगाने से सफेद बाल फिर से होंगे काले

मौजूदा दौर में कम उम्र में सफेद बालों की समस्या काफी आम हो चुकी है. युवा इसकी वजह से काफी परेशान रहते हैं और कई बार तो शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का भी सामना करना पड़ता है.

मौजूदा दौर में कम उम्र में सफेद बालों की समस्या काफी आम हो चुकी है. युवा इसकी वजह से काफी परेशान रहते हैं और कई बार तो शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का भी सामना करना पड़ता है. इसके जेनेटिक कारण हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर गड़बड़ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स और प्रदूषण को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है. हेयर डाई कभी भी सफेद बालों को फिर से काला करने का सही विकल्प नहीं हो सकता, क्योंकि इससे बाल अननेचुरल, रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं. डार्क हेयर फिर से पाने के लिए आपको नारियल तेल का सहारा लेना होगा और इसके साथ 3 चीजों को भी मिक्स करना होगा.

नारियल तेल के जरिए बालों को काला करने के उपाय

1. नारियल तेल और मेहंदी
नारियल का तेल (Coconut Oil) बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और साथ ही मेहंदी (Mehndi) एक नेचुरल हेयर कलर के तौर पर काम करता है. आप सबसे पहले मेहंदी की पत्तियों को धूप में सुखा लें. फिर 4 से 5 बड़े चम्मच नारियल के तेल को उबाल लें. अब इस तेल में मेहंदी के सूखे पत्ते डालें और जब तेल में कलर दिखने लगे तो गैस बंद कर दें. फिर तेल को गुनगुना होने पर बालों में अप्लाई करें. करीब 30 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें. अगर रेगुलर ऐसा करेंगे को बालों की डार्कनेस वापस आ जाएगी.

2. नारियल तेल और आंवला
सफेद बालों से निजात पाने के लिए नारियल तेल और आंवला का मिक्सचर फायदे का सौदा साबित हो सकता है. हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि आंवले में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स और आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. आंवला हमारे स्किन के साथ-साथ बालों को भी फायदा पहुंचा सकता है. इस फल में में कोलेजन बढ़ाने की ताकत होती है. आंवले में आयरल और विटामिन सी और आयरन काफी ज्यादा पाया जाता है जो बालों की सेहत को बेहतर करता है. आप 4 चम्मच नारियल तेल में 2 से 3 चम्मच आंवला पाउडर को मिक्स कर लें और एक बर्तन में रखकर उसे गर्म कर लें. जब ये पेस्ट ठंडा हो जाए तो स्कैल्प पर अप्लाई करें. बालों में इस पेस्ट का मसाज काफी लाभकारी होता है. रातभर रुककर सुबह के वक्त सिर को साफ पानी से धो लें. इसका असर कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button