Food & DrinksLife Style

दूध पीना अगर नहीं पसंद तो जानिए ऐसे विकल्प, जिनके जरिए शरीर को कैल्शियम मिलेगा

कैल्शियम एक अहम न्यूट्रिएंट है जिसकी हमारे शरीर को काफी जरूरत होती है. इससे हमारा शरीर मजबूत होता है क्योंकि हड्डियां की ताकत इसी पोषक तत्व की मौजूदगी पर निर्भर करती है. आमतौर पर कैल्शियम हासिल करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ज्यादा से ज्यादा दूध पीने की सलाह देते हैं, लेकिन दूध पीना हर किसी को पसंद नहीं आता, ऐसे में कैल्शियम की जरूरतों को कैसे पूरा किया जाए. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि हमारे पास कई ऐसे विकल्प हैं जिनके जरिए शरीर को कैल्शियम मिल सकता है.

कैल्शियम रिच फूड्स

1. संतरा
आमतौर पर संतरे को विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि इस फल में कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. आप संतरे को डायरेक्ट खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी फायदेमंद रहेगा.

2. सफेद तिल
आपने सफेद तिल के लड्डू जरूर खाए होंगे ये जितने टेस्टी होते हैं वहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अगर हर दिन 2 से 3 ऐसे लड्डू खाएंगे तो शरीर में कैल्शियम की कोई कमी नहीं होगी.

3. हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां को हमेशा से एक हेल्दी फूड ऑप्शन माना जाता रहा है, अगर आप दूध नहीं पीते तो कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां का रेगुलर सेवन करें.

4. बादाम का दूध
बादाम के फायदों से तो हम सभी वाकिफ हैं. इसमें कैल्शियम के साथ-साथ फाइबर, विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है. आप बादाम का दूध पिएंगे तो नॉर्मल मिल्क की तरह महक भी नहीं होगी और सेहत को काफी लाभ मिलेगा.

5. बीन्स
भारत में शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां बीन्स न पकता हो. इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते. इसे नॉर्मल सब्जी, सलाद के तौर पर या फिर उबालकर खाया

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button