Health

डिप्रेशन से निजात पाने के लिए बहुत कारगर है जिनसेंग टी, जानिए इसके फायदे

बदलती जीवनशैली, अनुचित खानपान तथा तनाव के चलते व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इन बुरी आदतों से डायबिटीज, मोटापा, हाइपरटेंशन तथा डिप्रेशन जैसे रोग दस्तक देते हैं। इनमें डिप्रेशन एक ऐसा रोग है, जिसके तार अन्य रोगों से जुड़े है। इस रोग से ग्रसित व्यक्ति काल्पनिक दुनिया में जीने लगता है। यह एक मानसिक विकार है जो विषम हालातों के चलते होता है। विशेष तौर पर कोरोना वायरस महामारी के चलते डिप्रेशन के रोगों की संख्या में बड़ी तेजी से वृद्धि हो रही है। इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए मनुष्य को अपनी दिनचर्या तथा खानपान में सुधार करने की आवश्यकता है। साथ ही खुद को बिजी रखना चाहिए। यदि आप भी डिप्रेशन के रोगी हैं और इनसे निजात पाना चाहते हैं, तो आप जिनसेंग का उपयोग कर सकते हैं। इससे डिप्रेशन को जड़ से मिटाने में सहायता प्राप्त होती है। आइए जानते हैं-

जिनसेंग क्या है: जिनसेंग एक पौधा है, जिसकी पत्तियों का उपयोग चाय के तौर पर किया जाता है। साथ ही इसके डंठल एवं जड़ का उपयोग दवाई में किया जाता है। जिनसेंग के विभिन्न प्रकार हैं। इनमें साइबेरियन जिनसेंग ज्यादा लोकप्रिय है। इसका उपयोग इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए किया जाता है। कोरिया, जापान तथा ब्रिटेन में लोग सेहतमंद रहने के लिए जिनसेंग टी का सेवन करते हैं। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो अस्थमा, आर्थराइटिस तथा डायबिटीज के लिए फायदेमंद सिद्ध होते हैं।

जर्नल ऑफ़ Ginseng रिसर्च की शोध में जिनसेंग पर विस्तार से शोध किया गया है। इस शोध के माध्यम से खुलासा हुआ है कि जिनसेंग डिप्रेशन को दूर करने में कारगर है। इसके लिए आप प्रतिदिन जिनसेंग टी का सेवन कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से तनाव, चिंता तथा अवसाद से निजात मिलता है। डायबिटीज के रोगियों को भी ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए जिनसेंग टी पीने की सलाह दी जाती है।

Related Articles

Back to top button
Event Services