Food & Drinks

जानिए घर कैसे तैयार करें ड्राई फ्रूट्स की चिक्की ,देखें ये रेसिपी

मकर संक्राति का त्यौहार आने वाला है। यह त्यौहार एक ऐसा त्यौहार है जो हर साल जनवरी महीने में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। जी हाँ और इस त्यौहार के दिन तिल और गुड़ का दान करने की परंपरा है। आप सभी को बता दें कि सूर्य के मकर राशि में प्रवेश पर मकर संक्राति का त्योहार मनाया जाता है। ऐसे में इस दिन लोग गुड़ से बने कई सारे व्यंजन बनाते हैं। इन्ही मे से एक है मूंगफली और गुड़ की चिक्की। इसे ज्यादातर लोग बनाना जानते हैं और खाने में यह बड़ी टेस्टी होती है। हालाँकि अगर आप मूंगफली की चिक्की नहीं खाना चाहते हैं तो इसी की तरह ही ड्राई फ्रूट्स की चिक्की बना सकते हैं। इसके लिए बहुत सारी सामग्रियों की जरूरत नहीं होती। जी दरअसल इसके लिए बस दो से तीन सामग्रियों की मदद ली जाती है और इससे चिक्की बनकर तैयार हो जाती है।

सामग्री- गुड़।

ड्राई फ्रूट्स (बादाम, काजू। पिस्ता, पोस्ता का दाना, अखरोट की गिरी, किशमिश)

ड्राई फ्रूट्स की चिक्की बनाने की विधि- सबसे पहले अपने मनपसंद ड्राई फ्रूट्स को काटकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कर लें। अब इसके बाद इनको एक पैन में हल्का सा भूनकर प्लेट में निकाल लें। अब इन ड्राई फ्रूट्स को बिना घी या तेल की मदद के ड्राई रोस्ट करें क्योंकि तभी यह स्वाद में बेहतर होगा। अब एक पैन में गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में करके डालें और इसी के साथ में पानी और घी मिलाकर गैस पर चढा़ दें। इस दौरान ध्यान रहे कि गैस की आंच धीमी हो नहीं तो गुड़ जल जाएगा। अब गुड़ जब अच्छी तरह से गल जाए तो उसमे से बुलबुले उठने शुरू हो जाएंगे। अब इस गुड़ को चार से पांच मिनट के लिए पका लें। इस दौरान ध्यान रहे कि गैस की आंच लगातार धीमी हो और अब किसी बर्तन में थोड़ा सा पानी लेकर एक बूंद गुड़ उसमे गिराएं। इस दौरान अगर गुड़ सॉलिड बॉल जैसा बन जाये तो गैस बंद कर दें। अब इस गुड़ में सारे कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को मिला दें और अच्छी तरह से मिलाकर साथ में इलायची पाउडर डालें। इसके बाद किसी प्लेट में घी लगाकर उसमे सारे गुड़ और ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर प्लेट में पलट दें। वहीं जब ठंडा हो जाए तो चाकू से काटकर छोटे पीस कर लें।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button