Food & Drinks

घर पर जरूर बनाए तीखा चटपटा स्ट्रीट स्टाइल आलू टिक्की चाट

इस समय कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन लगा हुआ है और इस लॉकडाउन में सभी को घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है. ऐसे में लोग अपने घरों में इन दिनों खाने के लिए कुछ ना कुछ नया ट्राय कर रहे हैं. ऐसे में आज हम लेकर आए हैं तीखा चटपटा स्ट्रीट स्टाइल आलू टिक्की चाट बनाने की रेसेपी जो आप इस लॉकडाउन में घर में ट्राय कर सकते हैं. आइए देखते हैं रेसेपी.

तीखा चटपटा स्ट्रीट स्टाइल आलू टिक्की चाट बनाने की रेसेपी –

आलू टिक्की चाट के लिए सामग्री –

सफेद मटर- 1.5 कप

आलू- 4

हल्दी पाउडर- 1 टीस्पून

लाल मिर्च पाउडर- 1 टेबलस्पून

जीरा पाउडर- 1 टीस्पून

धनिया पाउडर- 1 टीस्पून

गरम मसाला- 1 टीस्पून

हरी मिर्च- 4

प्याज़- 2

टमाटर- 2

इमली का रस- 2 टेबलस्पून

नींबू रस- 2 टेबलस्पून

भुना हुआ जीरा पाउडर- 1 टेबलस्पून

अदरक लहसुन का पेस्ट- 1 टेबलस्पून

तेल- 3 टेबलस्पून

नमक- स्वादानुसार

 
आलू टिक्की चाट बनाने की विधि – इसके लिए सबसे पहले मटर को रात भर भिगो कर रख दें, अगले दिन सुबह एक कुकर में मटर और 1.5 कप पानी डालकर उन्हें उबलने के लिए रख दीजिए और कम से कम 8 से 19 सीटी लें। अब उबलने के बाद मटर को एक बाउल में निकाल लीजिए और फिर कुकर में आलू उबलने के लिए रख दीजिए, आलू के लिए हमें 5 सीटी लेनी हैं, आलू उबलने के बाद उन्हें छील लीजिए। इसके बाद अब छीले हुए आलू में लाल मिर्च, नमक और गरम मसाला डाल दें और आलू को अच्छे से मैश करके मसालों को मिला लीजिए, फिर हाथों की सहायता से आलू की टिक्की तैयार कर लीजिए। अब इसके बाद एक तवा लीजिए और उसे तेल से ग्रीसिंग करने के बाद उस पर थोड़ा सा तेल डालिये, अब तवे के किनारों पर टिक्की को रख दीजिए। 
 
चाट बनाने की विधि- इसके लिए तवे के बीच में हरी मिर्च, प्याज़ और टमाटर को काट कर डाल दीजिए और मध्यम आंच पर इसे 1/2 मिनट के लिए भून लीजिए, अब उसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालिए, फिर सभी टिक्कियों को एक बार पलट दीजिए। इसके बाद भुने हुए टमाटर प्याज़ में मटर डाल दीजिए, उसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी, नमक और गरम मसाला डाल दीजिए और मटर के किनारों पर थोड़ा सा तेल डाल दीजिए। अब उसके बाद मटर को अच्छे से मिला लीजिए, फिर इमली का पानी और भुना हुआ जीरा पाउडर डाल दीजिए।

तैयार है आपकी तीखा चटपटा स्ट्रीट स्टाइल आलू टिक्की चाट.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services