Life Style

घर पर खुद से बाल काटना आपके ल‍िए सुरक्ष‍ित है या नहीं इसका जवाब जानिए इस लेख में – 

कई लोग बाल कटवाने के ल‍िए पार्लर या एक्‍सपर्ट के पास जाना पसंद नहीं करते। वे घर में ही खुद से बालों की कट‍िंग करते हैं। लॉकडाउन के दौरान जब पार्लर बंद थे, तो कई लोगों ने घर पर बाल काटना शुरू क‍िया। घर पर बाल काटना लोगों को एक क‍िफायती और आसान तरीका लगता है। ज‍िन लोगों के पास समय की कमी होती है, वे अक्‍सर घर पर झटपट हेयरकट कर लेने में व‍िश्‍वास रखते हैं। लेक‍िन क्‍या खुद से घर पर हेयर कट करना सुरक्ष‍ित है? अगर आप हेयर कट‍िंग में प्रोफेशनल नहीं हैं और अपने बालों की कट‍िंग खुद से करना पसंद करते हैं, तो आपको ये लेख जरूर पढ़ना चाह‍िए। इस लेख में हम जानेंगे घर पर हेयर कट‍िंग करने से पहले बरती जाने वाली सावधान‍ियां।

घर पर बाल काटना सुरक्षि‍त है या नहीं? 

घर पर बाल काटना सुरक्ष‍ित नहीं है क्‍योंक‍ि कैंची गलत ढंग से लगने के कारण आप चोट‍िल हो सकते हैं। कई बार शीशे में देखकर भी सही शेप में हेयर कट करना मुश्‍क‍िल हो जाता है। ऐसे में कैंची लग जाने से घाव या ब्‍लीड‍िंंग हो सकती है। एक्‍सपर्ट्स अपने बाल खुद ही काटने की सलाह नहीं देते। घर पर बाल काटने से बाल ज्‍यादा या कम कटेंगे। स्‍प‍िल्‍ट एंड्स को न‍िकालना मुश्‍क‍िल हो सकता है। वहीं अगर आप खुद से हेयर कट कर रहे हैं, तो बालों को शेप नहीं दे पाएंगे। घर पर बाल काटने से संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। हेयर कट के दौरान हाइजीन न रखने के कारण स्‍कैल्‍प इंंफेक्‍शन हो सकता है। खुद से बाल काटना सुरक्ष‍ित नहीं है। बालों को क‍िसी एक्‍सपर्ट की मदद लेक‍र ही कटवाना चाह‍िए।      

घर पर बाल काटने से पहले बरतें ये सावधान‍ियां 

  • बालों की कट‍िंग गीले बालों में नहीं करनी चाह‍िए। 
  • हालांक‍ि बाल धोने के बाद ही हेयर कट होता है लेक‍िन बालों के सूखने का इंतजार करें।
  • रेगुलर कैंसी के प्रयोग से बचना चाह‍िए। बाल काटने के ल‍िए पैनी कैंची की जरूरत पड़ती है। 
  • बाल काटने से पहले इस बात का ख्‍याल रखें क‍ि छोटे बालों को पहले काट लें। 
  • पीछे के बाल काटने के बजाय आगे के बालों को स्‍टाइल करें।

एक बार में थोड़े बाल ही काटें

घर पर हेयर कट कर रहे हैं, तो एक बार में थोड़े ही बालों को काटना चाह‍िए। अगर बाल ज्‍यादा लंबे हैं, तो बालों को अलग-अलग सेक्‍शन में भागकर ही काटें। क्‍ल‍िप्‍स की मदद से बालों को ड‍िवाइड कर सकते हैं। सीधे हेयर कट करने के बजाय पहले ट्र‍ि‍म‍िंग करें। सीधे हेयर कट करने से गलती होने की गुंजाइश ज्‍रूादा रहती है। बालों को ट्र‍िम करते समय सीधे काटने के बजाय उन्‍हें डायगोनल काटना चाह‍िए।

ऊपर बताई ट‍िप्‍स की मदद से हेयर कट कर सकती हैं। लेक‍िन खुद से हेयर कट करने बजाय एक्‍सपर्ट की मदद लेनी चाह‍िए।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button