Business Point

कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से कंपनियों ने की खूब कमाई, आय घटने के बावजूद इतने फीसदी तक बढ़ा मुनाफा

नई दिल्ली, वर्ष 2019 में सरकार द्वारा कारपोरेट टैक्स में कटौती और कोरोना संकट के दौरान निजी स्तर पर खर्च में कमी लाने के उपायों से भारतीय कंपनियों ने बीते वित्त वर्ष में भरपूर कमाई की है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते वित्त वर्ष (अप्रैल, 2020-मार्च, 2021) के दौरान भारतीय कंपनियों के मुनाफे में 105 फीसद की जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है।

एसबीआइ रिसर्च की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह हालत तब है जब समीक्षाधीन अवधि के दौरान कंपनियों की आय में पांच फीसद की गिरावट देखी गई है। एसबीआइ रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि बीते वित्त वर्ष के दौरान 4,000 सूचीबद्ध कंपनियों ने 1.90 लाख करोड़ रुपये का रिकार्ड कारपोरेट टैक्स अदा किया। उससे पिछले वित्त वर्ष में इन कंपनियों ने 1.40 लाख करोड़ रुपये कारपोरेट टैक्स दिया था।

सरकार ने सितंबर, 2019 में कारपोरेट टैक्स की प्रभावी दर को 35 से घटाकर 26 फीसद कर दिया था।एसबीआइ की रिपोर्ट के अनुसार इन कंपनियों ने महामारी के दौरान अपने खर्च में भी काफी कमी की है। इससे उनका मुनाफा बीते वित्त वर्ष में रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है। रिपोर्ट का कहना है कि टैक्स कटौती ने महामारी के दौरान इन कंपनियों की आय में 19 फीसद का योगदान दिया। वहीं सीमेंट, टायर और टिकाऊ उपभोक्ता सामान कंपनियों की आय में यह योगदान 50 फीसद से अधिक रहा।

रिपोर्ट का सच- 2.09 लाख करोड़ रुपये का कर्ज घटाया 15 सेक्टर की कंपनियों ने

43,454 करोड़ रुपये कारपोरेट टैक्स दिया कंपनियों ने

चालू वित्त वर्ष के शुरुआती दो महीनों में, दो दशकों का रिकार्ड- 1.2 लाख करोड़ रुपये रह गया

राजकोषीय घाटा चालू वित्त वर्ष के दौरान मई के आखिर में

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button