Life Style

इन तीन केयर टिप्स के साथ करें अपने बालों की देखभाल

हमारे सर और माथे की त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की आवशयकता होती है, यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप अपने चेहरे की देखभाल करते हैं। बालों के पीछे छिपी हमारी खोपड़ी है जिसे विशेष रूप से इस आर्द्र मौसम के दौरान गहन देखभाल की आवश्यकता होती है, जहां पसीने, प्रदूषकों, बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों के अवशेष छिद्रों को बंद कर देते हैं और खोपड़ी को विषाक्त कर देते हैं जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। खोपड़ी आदर्श रूप से डैंड्रफ फ्लेक्स, गंध, लाली या मुंह की किसी भी सूजन से मुक्त होनी चाहिए। इन 3 स्कैल्प केयर टिप्स को अपने डेली ब्यूटी रूटीन में शामिल करें क्योंकि स्वस्थ बालों की शुरुआत स्वस्थ स्कैल्प से होती है।

तेल मालिश: हर हफ्ते 15-30 मिनट के लिए स्कैल्प एक्सफोलिएटर ब्रश का उपयोग करके नारियल तेल, टी ट्री या किसी साइट्रस-आधारित तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करें। तेल के विरोधी भड़काऊ गुण सेलुलर कारोबार में मदद करते हैं और मृत कोशिकाओं और परतदार खोपड़ी बनावट को मिटाते हैं। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जिससे बालों के विकास और स्वास्थ्य में सुधार होता है।

क्लारिफ़्यिंग शैम्पू: एक डिटॉक्सिफाइंग और क्लियरिंग शैम्पू का इस्तेमाल करें जो आपके स्कैल्प को डिहाइड्रेट न करे। सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को नमकीन पानी से न धोएं क्योंकि यह आपके बालों की मजबूती को प्रभावित करता है और रोम छिद्रों को भी बंद कर देता है। सल्फेट्स, पैराबेंस या पीईजी (पॉलीइथाइलीन ग्लाइकॉल) वाले शैंपू का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि यह बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य को कमजोर करने वाले हार्मोन को दूषित और बाधित करता है।

बाल का मास्क: 5-6 मिनट के लिए कूलिंग हेयर मास्क का उपयोग करके अपने सिर को तनाव और जीवन के कठिन परिश्रम से एक छोटी सी छुट्टी दें। आप अपने बालों का मास्क बनाने के लिए अंडे, एलोवेरा जेल, करी पत्ते और यहां तक ​​कि केले के छिलके या संतरे के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। कुछ मिनटों के बाद उन्हें अच्छी तरह से धो लें और सूखने के बाद अपने बालों में कंघी करें। हर दिन अपने बालों को ब्रश करना जरूरी है और कहा जाता है कि यह तनाव को कम करता है और खोपड़ी पर मालिश प्रभाव डालता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button