Religious

नवरात्रि व्रत में इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो नहीं बढ़ेगा वजन और रहेंगे फिट

नवरात्रों में लोग 9 दिनों के व्रत में शरीर में एनर्जी बनाए रखने और बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल करने के लिए बहुत ज्यादा तली-भुनी चीज़ों का सेवन करते हैं जिससे उनका वजन बढ़ जाता है। तो वजन कंट्रोल करने में ये टिप्स आएंगे काम।

नौ दिनों का व्रत रखने के बाद भी कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनका वजन इन दिनों में और ज्यादा बढ़ जाता है। तो वहीं कुछ लोग कमजोरी भी फील करते हैं।ऐसा इसलिए क्योंकि आप व्रत तो करते हैं, लेकिन इन दौरान खानपान का सही तरीके से ध्यान नहीं रखते। व्रत करने से बॉडी डिटॉक्सीफाई भी होती है, लेकिन जब आप उपवास में जमकर पकौड़े, वड़े और पूड़ियों का सेवन करते हैं, तो इससे बॉडी में और ज्यादा दूषित पदार्थ जमा होते हैं, जो सेहत संबंधी कई परेशानियां पैदा कर सकते हैं और मोटापा बढ़ाने के लिए तो जिम्मेदोरा होते ही हैं।तो ऐसा न हो इसके लिए इन बातों का रखें ध्यान।

तली-भुनी चीज़ों से करें परहेज

व्रत में लोग आम दिनों की तुलना में ज्यादा तली-भुनी चीज़ों का सेवन करते हैं। कभी घर में कुट्टू की पूड़ी बन रही है, तो कभी साबूदाना वड़ा, तो कभी कच्चे केले के कटलेट्स। ये सारी चीज़ें खाने में तो मजेदार लगती हैं, लेकिन हम सब जानते हैं कि इन्हें खाने से वजन भी तेजी से बढ़ता है। तो इनके बहुत ज्यादा सेवन से बचना है। इसके अलावा इस दौरान चिप्स भी बहुत खाए जाते हैं। जो बहुत ही ज्यादा अनहेल्दी होता है। तो इसे भी व्रत के मेन्यू से बाहर ही रखें और अगर कोई ऑप्शन समझ नहीं आ रहा, तो घर में ही केले के चिप्स बना लें।

सूखे मेवे

व्रत तो रख लिया है लेकिन बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल करने के लिए ऐसा क्या खाएं जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहे, तो इसके लिए सूखे मेवे हैं बेस्ट ऑप्शन। जिससे पेट भी भर जाता है और वजन भी नहीं बढ़ता। बस इन्हें फ्राई करने की गलती न करें। स्वाद बढ़ाने के लिए लोग कई बार इन्हें घी से फ्राई करते हैं और फिर ऊपर से नमक और काली मिर्च डालकर खाते हैं। जिससे इसके पेट भरने के गुण तो बरकरार रहते हैं लेकिन साथ ही साथ वजन भी बढता है।

पानी

व्रत के दौरान खाना न खाने की वजह से प्यास कम लगती है जिससे पानी का इनटेक कम हो जाता है। गर्मियों में शरीर में पानी की कमी न होने दें क्योंकि इससे कई सेहत संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। तो बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। पानी के अलावा नारियल पानी, लस्सी, नींबू की शिकंजी का भी सेवन किया जा सकता है।

कार्बोहाइड्रेट भी है जरूरी

उपवास के दौरान बॉडी में एनर्जी बनी रहे इसके लिए थोड़ा कार्ब्स भी है जरूरी। तो उन चीज़ों को अपनी लिस्ट में शामिल करें, जिनसे कार्ब्स मिलें।

Related Articles

Back to top button
Event Services