Life Style

इन 5 वजहों से पति घर के कामों में नहीं करते हैं हेल्प, ये तरीके पत्नियों के लिए हो सकते हैं मददगार

अधिकांश भारतीय घरों में पुरुषों का घरेलू कामों में हाथ न बटाना एक आम बात है। यहां तक कि आज जब पत्नी भी पति की तरह बाहर नौकरी करती है, उसे घर का सारा काम अकेले ही करना पड़ता है। वास्तव में तो महिलाओं को शादी के बाद नौकरी ही इसी शर्त पर की जाने दी जाती है, कि वह ऑफिस जाने से पहले और आने के बाद घर की सारी जिम्मेदारियों को पूरा करेंगी। लेकिन पुरुषों से ऐसी कोई अपेक्षाएं नहीं रखी जाती है, और न ही ज्यादातर लोग घर के कामों को करने के बारे में सोचते हैं।

पति का घर के कामों में हाथ न बटाना पत्नी के लिए बहुत दुखद स्थिति होती है। कई बार ये कारण रिश्ते को तलाक के चौखट पर लाकर खड़ी कर देती है। इसलिए पति-पत्नी के बीच की इस परेशानी को बहुत ध्यानपूर्वक समझकर सुलझाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में यहां आपको हम ऐसे कारणों को बता रहे हैं, जिसकी वजह से ज्यादातर पुरुष घर के काम नहीं करते हैं। साथ ही कुछ तरीके भी शेयर कर रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने पति से काम करवा सकती हैं।

मर्द घर के काम नहीं करते!

हमारे समाज में यह एक अवधारणा लंबे समय से चली आ रही है, कि मर्द घर का काम नहीं करते हैं। कुछ काम सिर्फ महिलाओं के लिए होते हैं, खासतौर बर्तन धोने से लेकर अपने कपड़े उठाना, घर को साफ रखना, खाना बनाना आदि। ऐसे में यदि आपके पति भी इस सोच के हैं, तो उनसे मदद की उम्मीद रखना फालतू है।

घर में काम करने पर मिले हो लोगों के ताने

यह संभव है कि आपके पति को घर पर किसी कार्य में मदद करने के लिए बुरी तरह से किसी से ताना सुनना पड़ा हो। ऐसा अक्सर भारतीय घरों में होता है, जब कोई पति अपने मां या रिश्तेदारों के सामने पत्नी की मदद करे। ऐसे में यह उनके मदद न करने का कारण हो सकता है।

बाहर के कामों में बिजी रहते हैं

यदि आपके पति घर के बाहर के कामों में व्यस्त रहते हैं, तो हो सकता है कि वह इस चक्कर में घर के कामों में आपका हाथ न बटा पा रहे हों। हो सकता है वह मानसिक और शारीरिक रूप से बाहरी जिम्मेदारियों में इतने ज्यादा व्यस्त हो, कि घर के कामों के तरफ ध्यान ही नहीं दे पा रहे हो।

जिम्मेदारियां नहीं पसंद

यदि आपके पति कामों में हाथ नहीं बटाते हैं तो वह एक गैर-जिम्मेदार व्यक्ति हो सकते हैं। ऐसे लोग इस बात की बिल्कुल फ्रिक नहीं करते हैं, कि उनके आस-पास क्या हो रहा है। वास्तव में तो उन्हें आपके तबीयत खराब होने पर काम करने से भी फर्क नहीं पड़ता है।

हाथ बटाने का नहीं मिलता मौका

यदि आप हमेशा सभी कार्यों को खुद ही पूरा कर लेती हैं, तो यह उम्मीद करना बेकार है कि आपके पति जबरदस्ती मदद करेंगे। उन्हें ऐसा लग सकता है कि आप अकेले सारे काम करने में कंफर्टेबल हैं।

ऐसे कराएं पति से काम

  • ऑर्डर नहीं मदद के रूप में काम करने कहें
  • बच्चों के सामने डांटे नहीं
  • छोटे-छोटे काम करने के लिए दें
  • थोड़ी सी मदद पर भी तारीफ करें
  • गुस्से से नहीं प्यार से निकाले काम

Related Articles

Back to top button
Event Services