HealthLife Style

Protein Deficiency: प्रोटीन की कमी से शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, इन चीजों से तुरंत करें दूर

दिल्ली, Protein Deficiency: आधुनिक समय में सेहतमंद रहना बेहद मुश्किल टास्क है। इसके लिए रोजाना संतुलित आहार लें और एक्सरसाइज करें। संतुलित आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें किसी एक पोषक तत्व की कमी से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसके संकेत या लक्षण शरीर में दिखने लगते हैं। खासकर, प्रोटीन की कमी से शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। विशेषज्ञों की मानें तो पुरुषों को प्रतिदिन 2 से 3 हजार कैलोरी रोजाना सेवन करना चाहिए। वहीं, महिलाओं को प्रतिदिन 1600 से 2400 कैलोरी लेना चाहिए। इसमें 20 से 30 फीसदी प्रोटीन होना चाहिए। कम प्रोटीन लेने से शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

जख्म का न भरना

अगर आपके शरीर के जख्म नहीं भरते हैं, तो ये प्रोटीन की कमी के लक्षण हैं। इस तरह के लक्षण दिखने पर फौरन डाइट में प्रोटीन रिच फ़ूड को शामिल करें।

मूड स्विंग होना

प्रोटीन की कमी होने पर मूड स्विंग्स की भी समस्या होती है। इस स्थिति में व्यक्ति पल में खुश और अगले पल उदास हो जाता है। इस तरह के लक्षण दिखने पर आप अलर्ट हो जाएं।

थकान होना

संतुलित मात्रा में प्रोटीन लेने से शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है। इस वजह से थकान की समस्या होती है। अगर आप भी वर्क के दौरान बहुत जल्द थक जाते हैं, तो ये प्रोटीन के कमी के लक्षण हैं। थकान से बचाव के लिए बीन्स, क्विनोआ, अंडे, केले आदि चीजों का सेवन करें। अगर आप नॉन वेज लेते हैं, तो अपनी डाइट में चिकन लिवर और रेड मीट को जोड़ सकते हैं। इससे न केवल प्रोटीन की बल्कि आयरन की कमी भी दूर हो जाती है।

त्वचा सूखने लगती है

प्रोटीन शरीर निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। प्रोटीन की कमी से त्वचा सूखने लगती है। साथ ही बाल भी ड्राई होने लगते हैं। अगर ये लक्षण दिखते हैं, तो अपनी डाइट में प्रोटीन रिच चीजों को जरूर शामिल करें।

बार-बार भूख लगना

प्रोटीन की कमी से बार-बार भूख लगने की समस्या होती है। इस स्थिति में व्यक्ति को बार-बार भूख लगती है। इसके लिए रोजाना संतुलित आहार लें। इसके लिए रोजाना खाने में 40 प्रतिशत प्रोटीन, 30 प्रतिशत फैट और 30 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट रिच फूड्स को जरूर शामिल करें। इसके लिए डाइट में सत्तू, अंडे, सोयाबीन, बीन्स, कीवी आदि चीजें खाएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services