Biz & ExpoCORPORATE

हमारे परिवहन का भविष्य हरित हाइड्रोजन पर होगा: हरदीप सिंह पुरी

September 25 | New Delhi

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज इंडिया गेट पर देश की पहली हरित हाइड्रोजन-संचालित ईंधन सेल बसों को हरी झंडी दिखाकर हाइड्रोजन ईंधन सेल प्रौद्योगिकी में भारत के अग्रणी उद्यम का उद्घाटन किया।

इस पहल के तहत, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) ने ग्रीन हाइड्रोजन द्वारा संचालित 15 ईंधन सेल बसों के परिचालन परीक्षण करने के लिए एक सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया कार्यक्रम शुरू किया है।
ये परीक्षण दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में निर्दिष्ट मार्गों को शामिल करेंगे। परियोजना के उद्घाटन अवसर पर इंडिया गेट से दो ईंधन सेल बसों के पहले सेट का शुभारंभ हुआ।
यह कार्यक्रम ईंधन सेल बसों के संचालन के लिए 350 बार दबाव पर हरित हाइड्रोजन वितरित करने वाला भारत में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है। इसके अलावा, इंडियन ऑयल ने फ़रीदाबाद में अपने अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) परिसर में एक अत्याधुनिक वितरण सुविधा स्थापित की है। यह सुविधा सौर फोटोवोल्टिक पैनलों का उपयोग करके इलेक्ट्रोलिसिस के माध्यम से उत्पादित हरित हाइड्रोजन को फिर से ईंधन दे सकती है। इंडियन ऑयल के अध्यक्ष एसएम वैद्य के अनुसार, इन दो बसों का लॉन्च इस नई तकनीक के प्रदर्शन और स्थायित्व के व्यापक मूल्यांकन की शुरुआत का प्रतीक है। सभी बसों में 3 लाख किलोमीटर से अधिक की परीक्षण अवधि, महत्वपूर्ण डेटा उत्पन्न करेगी जो एक राष्ट्रीय भंडार के रूप में काम करेगी। उम्मीद है कि यह भंडार भारत में हरित हाइड्रोजन द्वारा संचालित शून्य-उत्सर्जन गतिशीलता के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अपने संबोधन में हरदीप सिंह पुरी ने स्वच्छ और हरित ऊर्जा के प्रति भारत सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।
हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “हमारे परिवहन का भविष्य हरित हाइड्रोजन पर होगा” हाइड्रोजन और जैव ईंधन जैसे उभरते ईंधन सहित कम कार्बन विकास के क्षेत्र में भारत के प्रयास इन प्रयासों के केंद्र में हैं।
पुरी ने कहा, “भारत के पास दुनिया के सबसे बड़े सिंक्रोनस ग्रिडों में से एक है, जो आंतरायिक नवीकरणीय ऊर्जा को संभालने में सक्षम है और हमने ‘वन नेशन-वन ग्रिड-वन फ्रीक्वेंसी’ हासिल की है।”

भारत, अपने व्यापक सिंक्रोनस ग्रिड के साथ, जो आंतरायिक नवीकरणीय ऊर्जा को संभालने में सक्षम है, हाइड्रोजन उत्पादन और निर्यात में एक वैश्विक चैंपियन बनने के लिए तैयार है। “हमने हाल ही में दुनिया के पहले भारत स्टेज 6 (बीएस 6) (स्टेज II) विद्युतीकृत फ्लेक्स ईंधन वाहन प्रोटोटाइप का लॉन्च देखा है जिसमें फ्लेक्स ईंधन इंजन के साथ-साथ एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन भी शामिल है जो बेहतर ईंधन के साथ इथेनॉल का उच्च उपयोग प्रदान करता है। कार्यकुशलता. उद्योग और सरकार के सहयोग से, भारत स्वच्छ प्रौद्योगिकियों के लिए एक वैश्विक केंद्र बनने और जल्द ही ऊर्जा में आत्मनिर्भरता हासिल करने की राह पर है”, पुरी ने कहा। हाइड्रोजन, जिसे भविष्य का ईंधन कहा जाता है, भारत को अपने डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने की अपार क्षमता रखता है। 2050 तक हाइड्रोजन की वैश्विक मांग चार से सात गुना बढ़कर 500-800 मिलियन टन तक पहुंचने का अनुमान है। घरेलू स्तर पर, मांग मौजूदा 6 मिलियन टन से 2050 तक चौगुनी होकर 25-28 मिलियन टन हो जाएगी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय सक्रिय रूप से हरित हाइड्रोजन से संबंधित पहल कर रहा है, जिसमें रिफाइनरियों में उत्पादन और उपयोग, प्राकृतिक में हाइड्रोजन मिश्रण शामिल है। गैस पाइपलाइन, इलेक्ट्रोलाइज़र-आधारित प्रौद्योगिकियों का स्थानीयकरण, और हरित हाइड्रोजन उत्पादन के लिए जैव-मार्गों को बढ़ावा देना।
ईंधन सेल, इन हरित हाइड्रोजन-संचालित बसों का हृदय, प्रणोदन के लिए बिजली उत्पन्न करने के लिए हाइड्रोजन और वायु का उपयोग करते हैं।
ये बसें पर्यावरण के अनुकूल हैं, इनका एकमात्र उपोत्पाद पानी है, जो डीजल और पेट्रोल पर चलने वाली पारंपरिक बसों से बिल्कुल अलग है।
आंतरिक दहन इंजन की तुलना में ईंधन सेल भी अत्यधिक कुशल होते हैं। ईंधन सेल 55-60 प्रतिशत की विद्युत दक्षता का दावा करते हैं, जो पारंपरिक आंतरिक दहन इंजनों के लिए 25 प्रतिशत की तापीय दक्षता से एक उल्लेखनीय सुधार है।
ये बसें डीजल बसों के लिए 2.5-3 किमी प्रति लीटर की तुलना में लगभग 12 किमी प्रति किलोग्राम हाइड्रोजन की उल्लेखनीय ईंधन अर्थव्यवस्था हासिल करने के लिए तैयार हैं।

हरदीप सिंह पुरी ने यात्री परिवहन अनुप्रयोगों में हेवी-ड्यूटी बसों के लिए ईंधन सेल और हाइड्रोजन बुनियादी ढांचे के लिए स्वदेशी समाधान विकसित करने में उनके सहयोगात्मक प्रयासों के लिए आईओसीएल और टाटा मोटर्स की सराहना की।
पुरी ने कहा, “मैं यात्री परिवहन अनुप्रयोग के लिए हेवी-ड्यूटी बसों के लिए देश में ईंधन सेल और हाइड्रोजन बुनियादी ढांचे से संबंधित स्वदेशी समाधान के विकास के लिए टाटा मोटर्स के साथ इस सहयोगात्मक दृष्टिकोण को अपनाने के लिए आईओसीएल टीम को बधाई देना चाहता हूं। मुझे यकीन है कि इस तरह के प्रयासों से विकसित पारिस्थितिकी तंत्र एक बड़ी अर्थव्यवस्था को ऊर्जा क्षेत्र के साथ एकीकृत कर सकता है।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह हरित हाइड्रोजन चालित बस पहल संभावित रूप से भारत को स्वच्छ हाइड्रोजन ऊर्जा के शुद्ध निर्यातक में बदल सकती है और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और हरित हाइड्रोजन उत्पादन में एक वैश्विक मिसाल कायम कर सकती है।
इस पहल की जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में अतिरिक्त 15 ईंधन सेल बसें संचालित करने की योजना है। मंत्री पुरी ने राष्ट्रीय मंच पर इसके महत्व और भारत में शहरी परिवहन में क्रांति लाने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डालते हुए इस परियोजना की बारीकी से निगरानी करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। हरित हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी में भारत का प्रवेश टिकाऊ ऊर्जा समाधान के क्षेत्र में ऊर्जा आत्मनिर्भरता और वैश्विक नेतृत्व प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।

Related Articles

Back to top button
Event Services