Tour & Travel

साफ़-सफाई के मामले में सबसे अव्वल हैं ये शहर, आप भी जरूर जाएं घूमने

अगर आप साफ़-सफाई के शौकीन हैं तो आप इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में जहाँ गंदगी ना के बराबर रहती है।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश- तवांग, अरुणाचल प्रदेश, लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो अपने कई महत्वपूर्ण और खूबसूरत मठों के लिए जाना जाता है। जी हाँ और यह हिल स्टेशन छठे दलाई लामा, सांगयांग ग्यात्सो के जन्मस्थान के रूप में प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि तवांग का खूबसूरत शहर, जिसे दावांग के नाम से भी जाना जाता है, सबसे लोकप्रिय में से एक है। जी दरअसल तवांग एक ऐसा स्थान है जो अध्यात्म की सुगंध में डूबा हुआ है और इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता देखकर हर किसी का दिल खुश हो जाता है।

कौसानी, उत्तराखंड– कौसानी अल्मोड़ा से 51 किमी दूर उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है। कौसानी में हिमालय के खूबसूरत नजारों में त्रिशूल, नंदा देवी और पंचुली चोटियां बेहद शानदार दिखती हैं। यहां से इस जगह का शानदार नजारा लोगों के दिल को छू लेता है। चीड़ के जंगलों के साथ 1890 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, बही बे हनीमून मनाने वालों, प्रकृति प्रेमियों और पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है। कौसानी में सर्दियों के महीनों में बर्फ गिरती है। यहां का सूर्यास्त बेहतरीन है।

कुन्नूर, तमिल नाडु- कुन्नूर पश्चिमी घाट का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है। जी हाँ और यह 1930 मीटर की ऊंचाई पर और ऊटी से केवल 19 किमी की दूरी पर स्थित है। चाय के बागानों की ढलान, कई आकर्षण और साल भर ठंडे मौसम के साथ, यह जगह गर्मियों की यात्राओं के लिए एकदम सही है। कुन्नूर यूकेलिप्टस हिल्स और कैथरीन वाटरफॉल के शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है। जी हाँ और समृद्ध हरियाली, खूबसूरत पहाड़ियों, औपनिवेशिक संस्कृति और अद्भुत नजारों के चलते इसे स्वर्ग कहा जाता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services