Sports

साउथ अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में दिया ऐसे नियम का सुझाव,बल्लेबाजों की होगी बल्ले-बल्ले

साउथ अफ्रीका के घातक गेंदबाज डेल स्टेन अपनी कातिलाना गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. उनकी गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. अब डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में एक नया सुझाव देकर सभी को चौंका दिया है. इस नियम से पुछल्ले बल्लबाजों को मदद मिलेगी. 

स्टेन ने दिया ये सुझाव 

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में ‘फ्री हिट’ नियम को शुरू करने का सुझाव देते हुए कहा कि इससे पुछल्ले बल्लेबाजों को लंबे ओवरों में बचने से मदद मिलेगी, जिसमें गेंदबाज ‘नो बॉल’ फेंकते हैं. सीमित ओवर के क्रिकेट में अगर गेंदबाज पैर की गलती से ‘नो बॉल’ डालता है तो बल्लेबाजी कर रही टीम को ‘फ्री हिट’ दिया जाता है. स्टेन की गिनती दुनिया के घातक गेंदबाजों में  होती है. स्टेन अपनी रफ्तार और स्विंग लेती गेंदों से बड़े से बड़े बल्लेबाजों के विकेट चटका चुके हैं. 

ट्वीट कर स्टेन ने बताया

साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज डेल स्टेन ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘टेस्ट क्रिकेट में ‘नो बॉल’ के लिये ‘फ्री हिट’….आप क्या सोचते हो? इससे निश्चित रूप से गेंदबाजों को (बल्लेबाजी करते हुए) उन सात-आठ गेंद तक हुए और कभी कभी नौ गेंद के ओवर में बचे रहने में मदद मिलेगी.’ उन्होंने कहा, ‘पुछल्ले बल्लेबाजों के लिये शीर्ष स्तरीय खतरनाक तेज गेंदबाज की छह गेंद का सामना करना ही काफी होता है.’

स्टेन ने की बुमराह की तारीफ 

डेल स्टेन ने भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच पर भी अपनी राय व्यक्त की. उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की भी प्रशंसा की, जिन्होंने 42 रन देकर पांच विकेट झटके. स्टेन ने कहा, ‘इस पर चर्चा करना दिलचस्प होगा. यहां गंभीर टेस्ट मैच हो रहा है, जिसमें बुमराह ने पांच विकेट चटकाकर अच्छी गेंदबाजी की.’ साउथ अफ्रीका के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने मैच में शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश किया.  उनकी वजह से ही भारत को 13 रनों की लीड मिली. बुमराह अपनी आतिशी गेंदों के लिए जाने जाते हैं. 

Related Articles

Back to top button
Event Services