SocialState NewsUttar Pradesh

लखनऊ, अलीगढ़, मुरादाबाद, अयोध्या, गोरखपुर, क्षेत्रों में विभिन्न रूटों के लिए 120 इलेक्ट्रिक बसें क्रय करेगा परिवहन निगम-दयाशंकर सिंह

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) बसों के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। जल्द ही निविदा की प्रक्रिया विभाग शुरू करेगा। उक्त इलेक्ट्रिक बसें अलीगढ़, मुरादाबाद, लखनऊ, अयोध्या एवं गोरखपुर क्षेत्र में संचालित की जायेंगी। इलेक्ट्रिक बसें सुविधायुक्त होने के साथ अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होंगी। साथ ही उक्त बसें पर्यावरण हितैषी भी हैं।
 परिवहन मंत्री ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अलीगढ़ एवं मुरादाबाद क्षेत्र में 30  इलेक्ट्रिक बसें, लखनऊ, अयोध्या एवं गोरखपुर क्षेत्र में 20-20 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जायेंगी। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ क्षेत्र में अलीगढ़- नोएडा वाया जेवर 10, अलीगढ़-बालाबागड़-फरीदाबाद 04, अलीगढ़-मथुरा 04, अलीगढ़-कौशाम्बी वाया खुर्जा 08, अलीगढ़-डिबाई-अनुपशहर-सम्भल-मुरादाबाद 04 बसें उक्त रूट पर संचालित होंगी।
इसी प्रकार मुरादाबाद क्षेत्र में कुल 30 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जायेगी। मुरादाबाद क्षेत्र में जिसमें मुरादाबाद-कौशाम्बी रूट पर 10, मुरादाबाद-मेरठ रूट पर 06, मुरादाबाद-नजीबाबाद कोटवार रूट पर 04, कटघर-बरेली रूट पर 02, कटघर-हल्द्वानी रूट पर 04, कटघर-अलीगढ़ रूट पर 02 एवं कटघर-रामनगर रूट पर 02 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जायेगा। इसी प्रकार लखनऊ क्षेत्र में न्यू बाराबंकी स्टेशन-अवध बस स्टेशन रूट पर 20 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जायेगी।
 इसी प्रकार अयोध्या क्षेत्र में अयोध्या-लखनऊ रूट पर 04, अयोध्या-गोरखपुर रूट पर 04, अयोध्या-प्रयागराज-गोण्डा रूट पर 06 एवं अयोध्या-सुलतानपुर-वाराणसी रूट पर 06 बसों का संचालन किया जायेगा। इस प्रकार अयोध्या क्षेत्र में कुल 20 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जायेगी। इसी प्रकार गोरखपुर क्षेत्र में गोरखपुर-आजमगढ़-वाराणसी रूट पर 03, गोरखपुर-गाजीपुर-वाराणसी रूट पर 03, गोरखपुर-अयोध्या रूट पर 04, गोरखपुर-सोनौली रूट पर 04, गोरखपुर-महराजगंज-थूथीबाड़ी रूट पर 02, गोरखपुर-सिद्धार्थनगर रूट पर 01, गोरखपुर-पडरौना रूट पर 01 एवं गोरखपुर-तमकुही रूट पर 02 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जायेगा। इस प्रकार गोरखपुर क्षेत्र में कुल 20 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button