Biz & Expo

रेलवे ने एक बार फ‍िर ट्रेन में सफर करने के न‍ियमों में क‍िया बदलाव, पढ़े पूरी खबर

Indian Railways : भारतीय रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वालों के ल‍िए न‍ियमों में बदलाव कर द‍िया है. ऐसे में आपको भी घर से न‍िकलने से पहले बदले गए रूल्‍स की सही जानकारी होना जरूरी है. जानकारी नहीं होने पर आपके ऊपर जुर्माना लग सकता है या आपको परेशानी हो सकती है. रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए न‍ियमों में बदलाव होता रहता है.

न‍ियमों के बारे में आपका अपडेट रहना जरूरी

रेलवे ने एक बार फ‍िर ट्रेन में सफर करने के न‍ियमों में बदलाव क‍िया है. बदले गए न‍ियमों के बारे में आपका अपडेट रहना जरूरी होता है. रेलवे की तरफ से बनाए गए नए न‍ियम खासकर रात को सफर करने वालों पर लागू होंगे.

यात्र‍ियों की तरफ से म‍िलती हैं श‍िकायतें

रेलवे बोर्ड को अक्‍सर रात में यात्रा (Night Journey) करने वालों को द‍िक्‍कत होने की श‍िकायत म‍िलती रहती है. इसी को ध्‍यान में रखकर न‍ियमों में बदलाव क‍िया गया है. इसके बाद भी यद‍ि यात्र‍ियों की नींद ड‍िस्‍टर्ब होगी तो इसकी ज‍िम्‍मेदारी रेलवे प्रशासन की होगी. नए न‍ियमों को लागू भी कर द‍िया गया है.

क्‍या है नया न‍ियम

न‍ियम के अनुसार आपके रात में यात्रा करने के दौरान साथ में सफर कर रहा कोई भी यात्री (Train Passenger) मोबाइल पर तेज आवाज में बात नहीं कर सकेगा. न ही वह तेज आवाज में गानें सुन सकेगा. यात्रियों की तरफ से शिकायत मि‍लने पर ऐसे लोगों के ख‍िलाफ कार्रवाई की जाएगी.

समस्‍या का करना होगा समाधान

नए न‍ियम के तहत यात्री को परेशानी की श‍िकायत म‍िलने पर ट्रेन स्‍टॉफ को मौके पर जाकर समस्‍या का समाधान करना होगा.  यद‍ि समाधान नहीं होता है तो इसकी पूरी ज‍िम्‍मेदारी ट्रेन स्‍टाफ की होगी. रेलवे बोर्ड की तरफ से सभी जोन के महाप्रबंधकों को इस बारे में आदेश जारी कर न‍ियमों को लागू करने के ल‍िए कहा गया है.

इस तरह की श‍िकायत करते हैं यात्री

यात्र‍ियों की तरफ से अक्‍सर साथ वाली सीट पर मौजूद यात्री के मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने या म्‍यूजिक सुनने की श‍िकायतें आती हैं. यह श‍िकायत भी म‍िलती है क‍ि कोई ग्रुप तेज-तेज आवाज में बातें कर रहा है, ज‍िससे अन्‍य पैंसेंजर की नींद ड‍िस्‍टर्ब हो रही है. रात में लाइट जलाने पर भी कई बार विवाद होता है. अब ऐसी समस्‍याओं का समाधान रेल स्‍टॉफ को मौके पर पहुंचकर करना होगा.

रात 10 बजे के बाद का न‍ियम

नए न‍ियम के तहत अब रात 10 बजे के बाद कोई भी यात्री मोबाइल पर तेज आवाज में बात नहीं कर सकेगा. न ही लाउड म्‍यूजिक सुनने की इजाजत है. रात्र‍ि सफर में नाइट लाइट के अलावा सभी लाइट बंद करनी हैं. ग्रुप में चलने वाले यात्र‍ियों को तेज आवाज में बात करने की इजाजत नहीं है. शिकायत म‍िलने पर कार्रवाई हो सकती है. रात में चेकिंग स्‍टॉफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्‍टॉफ और मेंटीनेंस स्‍टॉफ शांतिपूर्ण तरीके से काम करेंगे.

Related Articles

Back to top button
Event Services