Biz & Expo

भारत इस साल संयुक्त राज्य अमेरिका से ज्यादा तेल करेगा आयात,11 फीसदी की होगी वृद्धि

इस साल अमेरिका से आयात किए जाने वाले तेल में उछाल आने वाला है। अधिकारियों ने कहा संयुक्त राज्य अमेरिका से भारत के तेल आयात में इस साल 11 फीसदी की वृद्धि होगी। दरअसल, भारत बड़ी मात्रा में तेल आयात करता है और वह दुनिया भर के तेल उत्पादकों से आपूर्ति सुनिश्चित करना चाहता है। इन देशों में भारी प्रतिबंधों का सामना कर रहा रूस भी शामिल है। 

पिछले महीने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद तेल की कीमतों में उछाल ने भारतीय मुद्रास्फीति को बढ़ावा देने, सार्वजनिक वित्त को बढ़ाने और विकास को नुकसान पहुंचाने का खतरा पैदा किया है। यह ठीक उस समय हो रहा है जब भारत महामारी से प्रेरित मंदी से उभर रहा है।

इसी बीच, मॉस्को के साथ लंबे समय से चले आ रहे राजनीतिक और सुरक्षा संबंधों के लिए नई दिल्ली को पश्चिम की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। कहा जा रहा है कि रूस के साथ व्यापार करने से उसे युद्ध में मदद मिलेगी। हालांकि, भारत ने यूक्रेन में हिंसा को समाप्त करने का आग्रह किया है लेकिन रूस के खिलाफ UN में वोटिंग से परहेज किया है।

तेल आयात मामले पर एक सरकारी अधिकारी ने रॉयटर को बताया कि भारत अपना अधिकांश तेल मिडिल ईस्ट से खरीदता है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका चौथे सबसे बड़े स्रोत के रूप में उभरा है और इस साल आपूर्ति में काफी वृद्धि होगी।

इराक भारत के 23% तेल की आपूर्ति करता है, इसके बाद सऊदी अरब 18% और संयुक्त अरब अमीरात 11% तेल की आपूर्ति करता है। सरकारी नीति के अनुरूप नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले अधिकारी ने कहा कि इस साल भारतीय तेल बाजार में अमेरिकी हिस्सेदारी बढ़कर 8 फीसदी हो जाएगी।

यूक्रेन पर 24 फरवरी के आक्रमण के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों द्वारा लगाए गए व्यापक प्रतिबंधों के झटके को कम करने के लिए रूस अब रियायती तेल की पेशकश कर रहा है। ऐसे में देश की शीर्ष रिफाइनर इंडियन ऑयल ने हाल ही में टेंडर के जरिए 30 लाख बैरल रूसी तेल का ऑर्डर दिया जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने मई लोडिंग के लिए 20 लाख बैरल बुक किया है।

Related Articles

Back to top button
Event Services