Education

भारतीय थल सेना में तकनीकी स्नातक कोर्स के लिए आवेदन 11 मई से

भारतीय सेना के तकनीकी कोर में भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। भारतीय थल सेना द्वारा जनवरी 2023 में शुरू होने वाली तकनीकी स्नातक कोर्स (टीजीसी – 136) के लिए संक्षिप्त विज्ञापन जारी कर दिया गया है। इंडियन आर्मी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार टीसीजी 136 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 11 मई 2022 से शुरू होगी और आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 9 जून 2022 तक अपनी अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवारों को भारतीय सेना के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर विजिट करना होगा।

भारतीय सेना टीजीसी भर्ती के लिए योग्यता

इंडियन आर्मी के टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स में एंट्रीं के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से इंजीनियरिंग डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु कोर्स शुरू होने की तारीख यानि 1 जनवरी 2023 को 20 वर्ष से कम 27 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। क्वालिफाईंग एग्जाम के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकंगें, लेकिन ऐसे उम्मीदवारों को कोर्स शुरू होने की तारीख तक अपना उत्तीर्ण प्रमाण-पत्र जमा कराना होगा। आर्मी टीजीसी-136 के लिए निर्धारित योग्यता की अधिक जानकारी के लिए सेना द्वारा जारी की जाने वाली अधिसूचना देखें।

टीजीसी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

भारतीय सेना के तकीनीकी स्नातक कोर्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों का चयन अप्लीकेशन स्क्रूटिनी, इंटरव्यू, एसएसबी और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों के आवेदनों की स्क्रूटिनी के आधार पर निर्धारित कट-ऑफ के अनुसार शार्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। फिर सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) के दो स्टेज वाले चरण के लिए उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा और अंत में मेडिकल परीक्षण किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services