Education

दिल्ली के स्कूलों के पैरेंट्स रहें तैयार,कल जारी होगी नर्सरी में दाखिले की पहली लिस्ट

 दिल्ली के स्कूलों में फिलहाल नर्सरी सहित अन्य कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में  इन कक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले पैरेंट्स के लिए कल का दिन यानी कि 04 फरवरी का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल, शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले के लिए पहली सूची जारी की जाएगी। यह लिस्ट संबंधित स्कूलों की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर रिलीज की जाएगी। ऐसे में, जिन पैरेंट्स ने अपने बच्चों के लिए नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन किया था, वे लिस्ट जारी होने के बाद संबंधित स्कूलों की वेबसाइट्स पर देख सकेंगे।

इसके साथ ही पैरेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि, अगर लिस्ट में बच्चे का नाम सेलेक्ट किया जाता है तो फिर उन्हें , दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, 5 फरवरी से 12 फरवरी 2022 के बीच एडमिशन लेना होगा। वहीं दाखिले के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट, एडमिशन, टयूशन फीस, आदि की जानकारी संबंधित स्कूलों द्वारा पैरेंट्स को दी जाएगी। इसके अनुरुप ही पैरेंट्स को अपने बच्चे का एडमिशन कराना होगा।

इसके अलावा, अगर कोई स्कूल दाखिले के संबंध में कोई गड़बड़ी कर रहे हैं अतो अभिभावक उसकी शिकायत शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर कर सकते हैं। इसके अलावा निदेशालय की ओर से गठित निगरानी समिति भी दाखिला प्रक्रिया पर नजर रखेगी, जिससे दाखिला प्रक्रिया में पारदर्शिता रहे।

21 फरवरी को जारी होगी दूसरी एडमिशन लिस्ट 

बता दें कि दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2022 के लिए घोषित शेड्यूल के अनुसार पहले सूची के लिए दाखिले की प्रक्रिया के बाद बची हुई सीटों के लिए सेकेंड ऐडमिशन लिस्ट स्कूलों द्वारा 21 फरवरी को जारी कर दी जाएगी। वहीं दूसरी सूची में, जिन स्टूडेंट्स को सेलेक्ट किया जाएगा, उनके पैरेंट्स को 22 फरवरी से 28 तक दाखिला ले लेना होगा। इसके अलावा, एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए पैरेंट्स शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button
Event Services