Sports

टीम इंडिया में वापसी के लिए Ajinkya Rahane ने 15 महीनों में क्‍या-क्‍या किया? कड़ी तपस्‍या रंग लाई

Ajinkya Rahane comeback story विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 फाइनल के लिए भारतीय टीम में अनुभवी बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे की वापसी हुई है। रहाणे ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्‍ट जनवरी 2022 में खेला था। जानिए रहाणे ने किस तरह भारतीय टीम में वापसी की।

भारतीय टीम में 15 महीने के बाद वापसी। जी हां, अनुभवी बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम में वापसी की है। 34 साल के रहाणे को उनकी कड़ी तपस्‍या का फल मिला है। बता दें कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 7 जून से द ओवल में डब्‍ल्‍यूटीसी 2023 फाइनल खेला जाएगा।

बीसीसीआई ने मंगलवार को टीम इंडिया का एलान किया, जिसमें मुंबईकर अजिंक्‍य रहाणे  की वापसी ने फैंस को खुश कर दिया। पता हो कि अजिंक्‍य रहाणे ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्‍ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जनवरी 2022 में खेला था। इसके बाद उन्‍हें श्रीलंका और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी से ड्रॉप कर दिया गया।

रहाणे के टीम से बाहर होने के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि उनका अंतरराष्‍ट्रीय करियर अब समाप्‍त हो गया है। यह बात तब और पुख्‍ता लगने लगी जब रहाणे को केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया गया। इतनी नकारात्‍मकता के बीच अजिंक्‍य रहाणे क्रीज पर डटे रहे। उनका एकमात्र लक्ष्‍य रहा खूब रन बनाना।

मुंबई के टॉप स्‍कोरर रहे

बेशक कई लोग मान रहे हैं कि आईपीएल 2023 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए शानदार प्रदर्शन करने के कारण अजिंक्‍य रहाणे की भारतीय टीम में वापसी हुई है। यह एक हद तक सही बात है, लेकिन 15 महीनों में रहाणे ने घरेलू क्रिकेट खेलकर अपने बेसिक्‍स पर खूब काम किया।

उन्‍होंने रणजी ट्रॉफी में रन की झड़ी लगा दी। वह रणजी ट्रॉफी में मुंबई के टॉप स्‍कोरर रहे। रहाणे ने रणजी ट्रॉफी में 7 मैचों में 634 रन बनाए। इसमें एक दोहरा शतक और असम के खिलाफ 191 रन की पारी शामिल है।

इसके अलावा रहाणे के बल्‍ले की धूम मौजूदा आईपीएल में भी देखने को मिल रही है। सीएसके के लिए खेलते हुए अजिंक्‍य रहाणे ने आईपीएल 2023 में अब तक 5 पारियों में 209 रन बनाए हैं। पिछले सप्‍ताह कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 71 रन की पारी को फैंस लंबे समय नहीं भूल पाएंगे।

सूर्या ड्रॉप, रहाणे इन

अजिंक्‍य रहाणे को भाग्‍य का भी जबरदस्‍त साथ मिला है। श्रेयस अय्यर चोटिल होने के कारण पहले ही डब्‍ल्‍यूटीसी 2023 फाइनल से बाहर हैं। सूर्यकुमार यादव टेस्‍ट में खुद को साबित नहीं कर पाए। सूर्या ने केवल 1 टेस्‍ट मैच खेला और उसमें 8 रन बनाए। अब देखना दिलचस्‍प होगा कि अजिंक्‍य रहाणे खुद को कमबैक किंग साबित कर पाते हैं या नहीं।

Related Articles

Back to top button
Event Services