Health

जानिए बालों पर एयर ड्राई या ब्लो ड्राई में से क्या रहेगा आपके लिए सही

हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं, जो एक क्यूटिकल बनाता है। ये क्यूटिकल्स शिंगल जैसे बॉन्ड से बनते हैं। यही वजह है कि बिना फिजिकल डैमेज के या मॉयस्चर गायब हो जाने पर क्यूटिकल्स क्षतिग्रस्त नहीं होते हैं। लेकिन आज के समय में बालों को सुखाने के लिए कई तरह के टूल्स से हम अपने क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचा रहे हैं। एयर ड्राई में बालों को प्राकृतिक हवा से सुखाया जाता है। इसमें बालों को सुखाने के लिए आपको किसी भी तरह के टूल्स का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है। एयर ड्राई में बाल सुखाने से बालों में या विशेष रूप से स्कैल्प पर घंटों तक मॉयस्चर बना रहता है। यह स्कैल्प के हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर सकता है, जिससे अतिरिक्त मॉयस्चर के कारण बालों में बैक्टीरिया की वृद्धि हो सकती है

ब्लो ड्राई के दौरान प्रयोग की जाने वाली गर्मी से बालों की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। ब्लो ड्राई के दौरान गीले बालों पर लगाई जाने वाली गर्मी के काऱण ड्राईनेस आती है और बालों के फ्रिज़ी सिरों पर भी असर पड़ता है। ब्लो ड्राई के दौरान ब्रश से ब्लो ड्राई और बालों के खींचने से बाल टूटते हैं और पतले भी हो जाते हैं। ब्लो ड्राई का उपयोग ठंडी सीटिंग पर करें।

किसी भी बैक्टीरिया के ओवर ग्रोथ को रोकने के लिए सभी अतिरिक्त मॉयस्चर से छुटकारा पाएं। इस प्रक्रिया में बालों का अतिरिक्त पानी भी निकल जाता है और यह बालों के टूटने से रोकता है। बाकी गीले बालों को एयर ड्राई में सूखने के लिए छोड़ दें और यह बालों की नैचुरल शेप और टेक्सचर को बनाए रखता है। इससे बालों के गीले क्यूटिकल्स को एक सख्त सील और चमकदार लुक के लिए फिर से सील करने में मदद मिलेगी, जिससे वह पहले की तुलना में कम टूटेंगे।

Related Articles

Back to top button
Event Services