Health

जानिए पेट के दर्द से निजात पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे,इनसे मिलेगी आपको राहत 

कई बार कुछ गलत खा लेने के कारण पेट में तेज दर्द होने लगता है, ऐसे में समझ में नहीं आता है की पेट के दर्द से कैसे आराम पाया जाये, इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे लेकर आये हैं जिनके सेवन से आपके पेटी का दर्द चुटकियों में ठीक हो जायेगा.

1- काली मिर्च का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से आप पेट के दर्द से भी छुटकारा मिलता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए काली मिर्च को पीस लें अब इसके पाउडर में थोड़ी सी हींग,सौंठ और काला नमक डालकर पीस लें, अब एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच इस पाउडर का सेवन करें. इससे पेट दर्द से राहत मिलेगी.

2- मेथी के दानों के सेवन से भी पेट के दर्द से आराम पाया जा सकता है. इसके लिए एक छोटा चम्मच मेथी के लेकर भून लें अब एक गिलास गर्म पानी के साथ सेवन करें. ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या ठीक होगी और दर्द से भी राहत मिलेगी.

3- इलायची का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है, अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो ऐसे में खाना खाने के बाद दो इलायची को पीसकर शहद के साथ मिलाकर सेवन करें. ऐसा करने से  आपको  दर्द से छुटकारा मिलेगा.

4- पेट के लिए एलोवेरा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से पेट से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से एलोवेरा का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंते साफ हो जाती है. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट में एलोवेरा के  जूस को पानी में मिलाकर सेवन करें.

Related Articles

Back to top button
Event Services