Biz & Expo

जानिए क्रेडिंग कार्ड को UPI से कैसे कर सकते है लिंक, क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की जरूरत नहीं 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने UPI पेमेंट यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है। आरबीआई की तरफ से बुधवार को UPI से क्रेडिट कार्ड लिंक करने की इजाजत दे दी गई है। ऐसे में अगर आपके अकाउंट में पैसे खत्म हो गए हैं, तब भी यूजर्स UPI पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की जरूरत नहीं होगी।

बढ़ेंगे UPI पेमेंट यूजर्स

आरबीआई की मानें, तो क्रेडिट कार्ड के UPI से लिंक होने के बाद UPI पेमेंट करने वाले यूजर्स की संख्या में इजाफा हो सकता है। मौजूदा वक्त में UPI पेमेंट की सुविधा डेबिट कार्ड पर मिलती है। मतलब अगर आपके पास सेविंग अकाउंट या फिर करेंट अकाउंट हैं, तो आप डेबिट कार्ड की मदद से UPI पेमेंट को लिंक कर सकते हैं। लेकिन जल्द ही यह सुविधा क्रेडिट कार्ड यूजर्स को मिल जाएगी। 

शुरुआत में  Rupay कार्ड को UPI से कर पाएंगे लिंक  

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के दौरान क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने की इजाजत के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। हालांकि इस दौरान उन्होंने साफ किया कि शुरुआत में भारतीय रिजर्व बैंक नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से जारी रुपे क्रेडिट कार्ड (Rupay Credit Card) को UPI से लिंक करने की सुविधा मिलेगी। शक्तिकांत दास ने कहा कि नई व्यवस्था से ग्राहकों को यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिए भुगतान करने में साहूलियत हो जाएगी। दास ने कहा कि मई में 10.40 लाख करोड़ रुपये के 594.63 करोड़ लेनदेन को यूपीआई लेनदेन किए गए। 

Related Articles

Back to top button
Event Services