Education

ग्राम सचिव परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी के लिए बड़ी खबर ,डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ( Haryana Staff Selection Commission, HSSC) ने पटवारी (Patwari,), कैनाल पटवारी (Canal Patwari) और ग्राम सचिव (Gram Sachiv ) देने जा रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। इन परीक्षाओं के लिए हॉल टिकट 1 जनवरी, 2022 को जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि कार्ड रिलीज होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in से डाउनलोड कर लें। इसके साथ ही अभ्यर्थी यह भी ध्यान रखें कि परीक्षा के लिए हॉल टिकट के साथ-साथ एक फोटो पहचान पत्र, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड या वोडरआईडी कार्ड जरूर साथ लेकर जाएं। इसके अलावा, उम्मीदवारों को 2 हालिया रंगीन फोटो भी साथ लेकर आनी होगी। इसलिए इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें। ऐसा नहीं होने पर पर्यवेक्षक उम्मीदवारों को एग्जाम देने की अनुमति नहीं देगा।

बता दें कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने सीबीएसई के साथ परीक्षा तिथियों के टकराव के कारण पटवारी, कैनाल पटवारी और ग्राम सचिव के पद के लिए परीक्षा स्थगित कर दी है। पहले यह एग्जाम 26 दिसंबर से 28 दिसंबर 2021 तक होने वाली थी। लेकिन तिथियों को संशोधित करते हुए अब इन पदों के लिए यह परीक्षा 07, 08 और 09 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी।

परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। इसके अनुसार, पहली पाली में परीक्षा सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी पाली में दोपहर बाद 3 बजे से शाम 4.30 बजे तक परीक्षा चलेगी। अभ्यर्थियों को निर्धारित परीक्षा समय से 2 घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। तय समय से नहीं आने वाले अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं ग्राम सचिव परीक्षा पैर्टन की बात करें तो इसमें प्रश्नों की कुल संख्या 90 होगी। वहीं परीक्षा की अवधि 1 घंटा 30 मिनट या 90 मिनट होगी। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button
Event Services