Life Style

गर्मी और बारिश में बच्चों को होने वाले इंफेक्शन को ठीक करने के लिए अपनाएं यें घरेलू नुस्खा

गर्मी और बारिश के मौसम में बच्चों को कई तरह की स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं होने लगती हैं. इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं जैसे- बच्‍चे के कपड़े, ज्यादा मॉइश्‍चर होना, गंदगी या किसी प्रोडक्‍ट्स से एलर्जी. ऐसे में बच्चे को फंगल इंफेक्‍शन, घमौरी, दाने, खुजली या स्‍क‍िन से जुड़ी दूसरी कोई समस्या हो सकती है. गर्मी में बढ़ती चिपचिपाहट और पसीने से भी बच्चों को घमौरियां होने लगती हैं. इसलिए बच्चे को सूखे और हवादार कपड़े पहनाएं. बच्चे के कपड़ों को पसीना आने पर बदल दें.

आज हम आपको बच्चों को होने वाली स्‍क‍िन की समस्‍याओं के बारे में बता रहे हैं. साथ ही कुछ घरेलू नुस्‍खे  भी बता रहे हैं जिससे आप बच्चे की स्‍क‍िन समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं. आइये जानते हैं.
 
1- फंगल इंफेक्‍शन- बच्चों में गंदगी की वजह से फंगल इंफेक्‍शन हो सकता है. जहां पसीना आता है जैसे- गर्दन, अंडरआर्म, प्राइवेट पार्ट या स्‍क‍िन के क‍िसी भी ह‍िस्‍से में ये इंफेक्शन हो सकता है. इसमें बच्चे को स्‍क‍िन पर लाल न‍िशान हो सकते हैं. 

उपाय- इसके लिए आप नार‍ियल तेल, हल्‍दी, एलोवेरा लगा सकते हैं. आप बच्चे को नीम की पत्‍त‍ियां पानी में उबालकर ठंडा होने पर नहला सकते हैं या इंफेक्‍शन वाली जगह पर लगा सकते हैं. 

2- खुजली और रुखापन- अगर घर में किसी को स्‍क‍िन इंफेक्‍शन है तो बच्‍चे को भी हो सकता है. खासतौर से गर्मी में ये समस्या ज्यादा बढ़ सकती है. खुजली की वजह से कई बार बच्चे को रैशेज भी हो सकते हैं. कई बार त्वचा रूखी भी हो जाती है.

उपाय- बच्चे की त्वचा अगर ड्राय हो गई है तो रोज तेल से माल‍िश करें. आप नारियल के तेल से मालिश कर सकते हैं. गर्मी में खुजली होने पर बच्चे को ऐसी क्रीम लगाएं ज‍िसमें मेंथॉल, कैलेम्‍लाइन या एलोवेरा हो. 

3-घमौर‍ियां- गर्मी में बच्चों को पसीने से घमौर‍ियां हो जाती हैं. ऐसे में बच्चों को शरीर पर लाल दानें न‍िकल आते हैं. कई बार बच्चा घमौरियों से परेशान हो जाते हैं और चिड़चिड़ाने लगते हैं. 

उपाय- बच्‍चे को घमौरी होने पर रूमाल में बर्फ रखकर सेक दें. आप घमौरी वाली जगह पर खीरे का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं. इसके अलावा ओटमील का पेस्‍ट, चंदन और बेकिंग सोडा को म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें और प्रभाव‍ित जगह पर 15 म‍िनट के लिए लगा दें. फिर साफ पानी से धो लें.

4- बेबी एक्‍ने- छोटे बच्चों को भी एक्ने की समस्या हो सकती है. कई पैरेंट्स बच्‍चों को गरम पानी से नहलाते हैं ज‍िससे गर्मी की वजह से एक्‍ने की समस्या हो सकती है. बच्‍चों की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, जिससे चेहरे पर छोटे-छोटे प‍िंपल या दाने हो सकते हैं.

उपाय- आप बच्चे के चेहरे पर शहद और नींबू मिलाकर लगा सकते हैं, फिर पानी से धो लें. कॉर्नस्‍टॉर्च को पानी में म‍िलाकर लगा सकते हैं. इससे काफी आराम मिलेगा.

5- व्‍हाइट बंप्‍स- व्‍हाइट बंप्‍स को मील‍िया भी कहते हैं. इसमें बच्‍चे की नाक, गाल या चिन पर सफेद दाग बन जाते हैं. इसमें त्‍वचा पर दाग जैसा नजर आता है. जैसे-जैसे ग्‍लैंड्स खुलते हैं दाग अपने आप चला जाता हैं, लेकिन ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्‍टर को द‍िखाएं. 

उपाय- इसके लिए आप नींबू का रस लगा सकते हैं. बादाम के तेल में टी ट्री ऑयल म‍िक्‍स करके भी लगा सकते हैं. प्रभावित हिस्से पर शहद का उपयोग भी कर सकते हैं. आप रुई में कैस्‍टर ऑयल लेकर भी लगा सकते हैं. 

Related Articles

Back to top button
Event Services