Education

कॉन्सटेबल भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तारीख कल,जानिए कैसे करें अप्लाई

बीएसएफ भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा कॉबलर, टेलर, कुक, वाटर कैरियर, वाशरमैन, बार्बर, स्वीपर, कारपेंटर, पेंटर, इलेक्ट्रिशियन, ड्राफ्ट्समैन, वेटर और माली ट्रेड में कॉन्स्टेबैल रैंक पर ट्रेड्समेन की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल यानि 1 मार्च 2022 को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने बीएसएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक भर्ती पोर्टल, rectt.bsf.gov.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से अपना आवेदन ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं। बता दें कि बीएसएफ द्वारा विभिन्न ट्रेड में कुल 2788 कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 16 जनवरी 2022 को शुरू की गयी थी।

बीएसएफ कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती

भारत सरकार के केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन सीमा सुरक्षा बल में विज्ञापित 2788 कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन पदों में से सबसे अधिक 897 रिक्तियां कुक की हैं। वहीं, वैटर कैरियर की 510, वाशरमैन की 338, स्वीपर की 617 और बार्बर की 123 रिक्तियां हैं। बीएसएफ द्वारा विभिन्न ट्रेड्स के लिए कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन की रिक्तियां लगभग सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेश में घोषित की गयी हैं। उम्मीदवार बीएसएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 अधिसूचना के माध्यम से रिक्तियों के विवरण देख सकते हैं।

10वीं पास योग्यता

बीएसएफ द्वारा जारी कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती अधिसूचना के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) परीक्षा उत्तीर्ण या समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों के पास सम्बन्धित ट्रेड में एक वर्ष का आइटीआइ प्रमाण-पत्र या दो वर्ष का कार्यानुभव होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2021 को 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आय़ु सीमा में छूट दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services