Uttar Pradesh

एएमयू के कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने चार पुस्तको का किया विमोचन, जाने किसके लिए होंगी उपयोगी

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कई पुस्तकों का विमोचन किया। इसमें भाषा विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. पल्लव विष्णु द्वारा लिखित पुस्तकें मीडिया और प्रबंधन, बाल साहित्य : एक संकलन – कहनिया, कविताएं एवं चुटकुले और उर्दू की संरचना तथा कानून विभाग में अतिथि शिक्षक डॉ अबसार किदवई की पुस्तक ‘लॉ ऑफ एविडेंस’ शामिल हैं।

पुस्तकों का विमोचन करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने लेखकों की सराहना की और उन्हें अन्य शिक्षकों के लिए प्रेरणा स्रोत बताया। विधि संकाय के डीन और विधि विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मोहम्मद अशरफ ने कहा कि लॉ आफ एविडेंस कानून शिक्षा तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए उपयोगी होगी। पुस्तक विमोचन कार्यक्रमों के दौरान कानून संकाय के पूर्व डीन तथा विभाग के अध्यक्ष प्रो इकबाल अली खान, प्रोफेसर मोहम्मद तारिक, भाषाविज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मोहम्मद जहांगीर वारसी और डॉ. सबाउद्दीन अहमद भी उपस्थित रहे।

इनके लिए होंगी उपयोगी

एएमयू के भाषा विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. पल्लव विष्णु ने बताया कि मीडिया और प्रबंधन पुस्तक मीडिया मार्केटिंग, सेल्स, एडवरटाइजिंग आदि के विषयों से संबंधित पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए उपयोगी होगी जो देश-विदेश के सभी मीडिया और प्रबंधन संस्थानों के पाठ्यक्रमों पर केन्द्रित है।

इसके अलावा उर्दू की संरचना में उर्दू भाषा की उत्पत्ति, विकास से संबंधित अन्य पहलुओं को शामिल किया है। यह पुस्तक उर्दू की शिक्षा हांसिल करने वाले छात्रों के लिए तो उपयोगी होगी ही वही उर्दू भाषा को जानने तथा इसमें रूचि रखने वाले भी उर्दू भाषा की छोटी-छोटी बातो को सरल शब्दों में जान सकते हैं। इसमें उर्दू की शाब्दिक संरचना एवं निर्माण का भी वर्णन है और बाल साहित्य : एक संकलन में बच्चो के मनोरंजन और बौद्धिक विकास के लिए है जिसमे कहानीयां, कविताएं एवं चुटकुले पढनें को मिलेंगे। इसके अलावा लॉ आफ एविडेंस कानून शिक्षा तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए उपयोगी होगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services