Uttarakhand

उत्‍तराखंड : फल-सब्जियों के दाम बढ़ने के बाद आम जनता पर महंगाई की एक और मार,रोडवेज बस में सफर करना हुआ महंगा

पेट्रोल-डीजल और फल-सब्जियों के दाम बढ़ने के बाद अब उत्‍तराखंड की आम जनता पर महंगाई की एक और मार पड़ी है। हालांकि इसका असर केवल मैदानी मार्गों पर पड़ेगा। पर्वतीय मार्गों पर किराया नहीं बढ़ाया गया है।

टोल शुल्क में वृद्धि के बाद बसों के किराये में वृद्धि

राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल शुल्क में एक अप्रैल से हुई 10 से 20 प्रतिशत की वृद्धि के बाद अब उत्तराखंड रोडवेज ने बसों के किराये में वृद्धि कर दी है। हालांकि, यह बढ़ोतरी केवल टोल मार्गों पर होगी।

पर्वतीय मार्गों की बसों का इस पर कोई असर नहीं होगा, लेकिन गढ़वाल से कुमाऊं जाने वाली बसों में टोल के कारण किराया ज्यादा देना होगा। रोडवेज महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि किराये में पांच रुपये से 20 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है।

किराये की वृद्धि दिल्ली, जयपुर, मेरठ, सहारनपुर, पानीपत, आगरा, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, कानपुर समेत रुड़की, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नैनीताल और हल्द्वानी आदि मार्ग पर हुई है।

दून-दिल्ली और दून-हल्द्वानी के मध्य चार-चार टोल प्लाजा पड़ते हैं। यहां रोडवेज बस को एक फेरे में 2000 रुपये से ऊपर टोल देना पड़ रहा है। इसी तरह दून-हरिद्वार-ऋषिकेश व दून-सहारनपुर के बीच एक टोल पड़ता है।

केवल मैदानी मार्गों पर पड़ेगा असर

किराया वृद्धि का असर केवल मैदानी मार्गों पर पड़ेगा। हालांकि, देहरादून-गढ़वाल के बीच कोई टोल प्लाजा नहीं होने के कारण पर्वतीय मार्गों का किराया पहले वाला ही रहेगा। टोल शुल्क में वृद्धि एक अप्रैल को ही हो गई थी, लेकिन रोडवेज ने एक हफ्ते की समीक्षा के बाद किराया बढ़ाने की बात कही थी।

महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि समीक्षा के बाद पांच रुपये से 20 रुपये तक की वृद्धि का फैसला किया गया है, जो शुक्रवार से लागू हो गई है।

देहरादून से दिल्ली का किराया

बस – पुराना किराया-नया किराया

साधारण बस- 350 रुपये- 360 रुपये

जनरथ/एसी – 494 रुपये-500 रुपये

वाल्वो- 799 रुपये- 809 रुपये

अन्य जगह के किराये

देहरादून से हरिद्वार साधारण बस का किराया पहले 95 रुपये था, जो अब 100 रुपये हो गया है। इसी तरह दून-सहारनपुर का किराया पहले 95 रुपये था, जो बढ़कर 100 रुपये हो गया है। देहरादून-हल्द्वानी मार्ग पर साधारण बस का किराया पहले 435 रुपये था, जो बढ़कर 445 रुपये हो गया है।

हालांकि, अंबाला व चंडीगढ़ का किराया नहीं बढ़ा है। दून-अंबाला का पूर्व में किराया 225 रुपये जबकि चंढीगढ़ का किराया 295 रुपये था। पांवटा साहिब मार्ग पर कोई टोल प्लाजा न होने के कारण दोनों जगह का किराया यथावत रहेगा।

लखनऊ-कानपुर के बढ़े 20 रुपये

किराये की सर्वाधिक वृद्धि दून-लखनऊ व दून-कानपुर मार्ग पर हुई है। इन दोनों ही जगह का किराया पहले 705 रुपये था, जो अब 20 रुपये बढ़कर 725 रुपये कर दिया गया है। इसी मार्ग पर पड़ने वाले मुरादाबाद व बरेली का किराया भी 10 रुपये बढ़ गया है।

Related Articles

Back to top button
Event Services