National

अगले 48 घंटों के दौरान कई जगहों पर तेज बारिश होने की है संभावना, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट….

मानसून के देशभर में सक्रिय होने के बाद से ही लगभग सभी जगहों पर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है किबंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से कई राज्‍यों में भारी बारिश हो सकती है।

दिल्‍ली के मौसम का अनुमान 

देश की राजधानी दिल्‍ली के मौसम की बात करें तो मौसम विज्ञान विभाग ने यहां पर अगले छह दिनों के लिए बारिश होने की संभावना जताई है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है। हालांकि 30 जुलाई को राजधानी में तेज बारिश की संभावना कम है।  

48 घंटों में इन जगहों पर बारिश होने का अनुमान 

अगले 48 घंटों की यदि बात करें तो उत्‍तर प्रदेश, झारखंंड, पश्चिम बंगाल और बिहार के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है। वहीं 30-31 जुलाई में हरियाणा, ओडिशा, छत्‍तीसगढ़, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज उत्‍तर प्रदेश के आगरा, हमीरपुर, जालौन, इटावा, फिरोजाबाद, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कानपुर, औरैय्या में बारिश होने की संभावना है। वहीं 31 जुलाई को प्रदेश के प्रयागराज, चित्रकूट, संत रविदास नगर, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, वाराणसी, बहराइच, पीलीभीत में बारिश होने की संभावना है। 

राजस्‍थान के मौसम का हाल 

मौसम विभाग राजस्‍थान के कुछ इलाकों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है। इसको देखते हुए पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में यलो व ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो ये बारिश 2 अगस्त तक जारी रह सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं पर भारी बारिश हो सकती है। 

इन जगहों पर भी हो सकती है बारिश

स्‍काईमेट वेदर ने भी 30 जुलाई के लिए पंजाब, हरियाणा, उत्तर पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया है। इसके अलावा तटीय कर्नाटक, गुजरात क्षेत्र और तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब हरियाणा के कई जिलों में अगले कुछ दिन बारिश जा‍री रह सकती है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services