Tour & Travel

माधव नेशनल पार्क, में देखने को मिलती है कई वैराइटी

मध्य प्रदेश के शिवपुरी के उत्तर में स्थित माधव नेशनल पार्क, यहां के सबसे पुराने नेशनल पार्क में से एक है। 354 वर्ग किमी में फैला यह पार्क कभी ग्वालियर के राजा के लिए शाही शिकार की जगह हुआ करता था। इस जगह को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने का काम करते हैं यहां मौजूद अनेक प्रकार के पेड़पौधे, दूरदूर तक फैले घास के मैदान और उनमें घूमते हुए जंगलीजानवर।

माधव नेशनल पार्क

सन् 1958 में मध्य प्रदेश के साथ ही इस नेशनल पार्क को भी स्थापित किया गया था। और 1972 मेंवन्य जीव अभ्यारण्यके तहत इसे और भी ज्यादा सुरक्षित बनाया गया। इस नेशनल पार्क की सबसे बड़ी खासियत है कि ये पूरे साल सैलानियों के लिए खुला रहता है। नेशनल पार्क के अंदर माधव और साख्य सागर दो झीलें हैं जहां सर्दियों में प्रवासी पक्षियों का डेरा लगता है।

माधव नेशनल पार्क में देखने को मिलते हैं ये जीवजंतु

हिरन यहां का खास आकर्षण हैं। छोटे चिंकारे, इंडियन गेजल और चीतल जैसी प्रजातियों को यहां जंगलों में चहलकदमी करते हुए आसानी से देखा जा सकता है। इनके अलावा ब्लैक बग, चार सींग वाले एंटीलॉप, सांभर, नील गाय, स्लॉथ बीयर भी खास हैं।

सख्य सागर में पक्षियों और जानवरों के लिए तैयार किए तालाब में शोव्हेलर, पेलिकन, कॉन्य क्रेनें, स्पुन बिल, बॉल्ड कलहंस जैसे कई प्रवासी पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिलती हैं। अजगर, बंगाल के जहरीले सांप और कोबरा भी इस पार्क में मौजूद हैं। मांसाहारी जंतुओं में सियार, लकड़बग्घा, भेड़िया और कुत्ते आमतौर पर नज़र जाते हैं।

पहाड़ों और घास के मैदानों वाली इस जगह पर स्तनधारियों और जंगली जानवरों के साथसाथ कई वैराइटी के पेड़पौधे भी हैं। जिनमें धावड़ा, पलाश, खैर, केरधाई और सलाई खास है।

शूटिंग बॉक्स

इस पार्क में एक और खास चीज़ जो देखने वाली है वो है साख्य सागर के तट पर बना शूटिंग बॉक्स। जहां से आप जंगल के खूबसूरत नजारों के साथसाथ पशुपक्षियों को भी साफतौर पर देख सकते हैं। सर्दियों में तो यहां मछरमच्छ की अच्छीखासी संख्या देखने को मिलती है।

कब आएं

अक्टूबर से मार्च का महीना माधव नेशनल पार्क घूमने के लिए बेस्ट है। जब आप जंगल में मौजूद जीवजंतुओं को आसानी से देख सकते हैं।

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग ग्वालियर, इस नेशनल पार्क तक पहुंचने का सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट है जो यहां से 130 किमी की दूरी पर है। एयरपोर्ट से टैक्सी लेकर आप आसानी से यहां तक पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग झांसी यहां तक पहुंचने का निकटतम रेलवे स्टेशन है। यहां से भी टैक्सी और आटो की सुविधा अवेलेबल रहती है।

सड़क मार्ग आगरा-मुंबई NH-3 और शिवपुरी-झांसी NH-25 द्वारा इस नेशनल पार्क तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Event Services