HealthLife Style

दस्त और उल्टी में फायदेमंद है ORS, जानें इसके फायदे

हर साल 29 जुलाई को विश्व ओआरएस दिवस मनाया जाता है ताकि ORS के इस्तेमाल को लेकर लोगों को जागरुक किया जा सके। ORS, दस्त और शरीर में पानी की कमी का बेहद आसान और असरदार इलाज है। आप इसे मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं या फिर इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं। इसे पीने से शरीर के फ्लूएड्स का स्तर ठीक हो जाता है। इसे आमतौर पर दस्त, उल्टी और दूसरी बीमारियों में इस्तेमाल करते हैं, जिसमें पानी की कमी हो जाती है।

ओआरएस एक ऐसी चीज़ है, जो हर घर में उपलब्ध होनी चाहिए ताकि दस्त और उलटी में इसका फौरन उपयोग किया जा सके। ORS सूखे नमक का एक ऐसा मिश्रण होता है, जिसे पानी के साथ मिलाकर पीने से शरीर डिहाइड्रेशन से बचता है। आमतौर पर दस्त या उल्टी होने पर शरीर का काफी पानी निकल जाता है, जिससे मरीज़ कमज़ोर महसूस करने लगता है।

क्या ORS डाइरिया को गंभीर होने से बचाता है?

डाइरिया यानी दस्त होने पर शरीर के ज़रूरी नमक और पानी निकल जाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन होने लगता है। अगर दिन में कई बार दस्त या उल्टी हो जाए, तो बच्चा और यहां तक कि वयस्क भी कमज़ोर महसूस करने लगते हैं। डाइरिया शरीर का पोषण छीन लेता है, जिससे बच्चे को भूख नहीं लगती और वह खाना कम कर देता है। दस्त के दौरान और बाद में आंतों द्वारा पोषक तत्व अच्छे से अवशोषित नहीं हो पाते। ऐसे में बच्चे में दूसरे संक्रमणों का ख़तरा भी बढ़ जाता है। इस तरह दस्त और संबंधित कुपोषण मृत्यु का कारण बन सकते हैं।

घर पर ऐसे बनाएं ORS

साफ पानी: एक लीटर ( 5 कप)

चीनी: 6 चम्मच

नमक: आधा चम्मच

इसे तब तक मिलाएं, जब पानी में चीनी घुल न जाए।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button